Thursday , March 28 2024
Breaking News

वैक्सीन लगवाने पर 95 फीसदी तक कम हो जाता है कोरोना से मौत का खतरा: डॉ. पॉल

Share this

नई दिल्ली. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने एक बार फिर वैक्सीन की अहमियत पर जोर देते हुए बताया कि वैक्सीन का सिंगल डोज भी कोरोना के कारण होनेवाली मौत की दर को 82 फीसदी तक कम कर देता है. वहीं दोनों डोज लेने पर कोरोना मौत की संभावना 95 फीसदी तक कम हो जाती है. डॉ वीके पॉल ने स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रेस कॉनफ्रेंस में ये बातें कहीं.

उन्होंने आईसीएमआर का हवाला देते हुए कहा कि उनकी स्टडी में यह बात सामने आयी है कि वैक्सीन लेने से मौत का खतरा काफी कम हो जाता है. साथ ही अस्पताल में भर्ती होने की नौबत भी काफी कम लोगों को ही आती है. उन्होंने बताया कि यही वजह है कि देश में टीकाकरण अभियान को पूरे जोर-शोर से चलाया जा रहा है. अब तक 39.53 करोड़ डोज दी जा चुकी है.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि ऐसी रिपोर्ट आई है, जिससे पता चलता है कि लॉकडाउन हटने के बाद लोगों ने मास्क पहनना कम कर दिया है. उन्होंने कोरोना की तीसरी लहर के प्रति आगाह करते हुए कहा कि हमें मास्क पहनने को रोजमर्रा की आदत में शामिल करना होगा. क्योंकि अब यही नॉर्मल है. आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या में काफी कमी आई है और यह घटकर 4,30,422 पहुंच गई है. वहीं रिकवरी रेट भी बढ़कर 97.3 प्रतिशत हो गयी है.

Share this
Translate »