Saturday , April 27 2024
Breaking News

2022 तक भारत की सीमा पर नहीं बचेंगे एक भी गैप, की जाएगी पूरी फेंसिंग : अमित शाह

Share this

गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि व्यापक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 2022 तक भारत की सीमा के सभी गैप को कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने से पहले, भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का अभाव था, जिसका उद्देश्य अब दुश्मन को उसी सिक्के में वापस भुगतान करना है।

अमित शाह ने कहा, “कोई भी बाड़ में अंतराल नहीं छोड़ना चाहता। लेकिन अगर 200 किमी लंबी बाड़ पर आप 1.5 किमी का अंतर छोड़ दें, तो बाड़ का पूरा खंड बेकार हो जाता है। हमने प्रशासनिक स्तर पर बाधाओं को दूर करके और यहां तक ​​कि पड़ोसी देशों से बात करके इन कमियों को भरने का काम किया है। सभी कठिनाइयों को पार करते हुए, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि 2022 से पहले, हमारी बाड़ में कोई कमी नहीं बचेगी।”

अमित शाह विज्ञान भवन में बीएसएफ द्वारा आयोजित अलंकरण समारोह में रुस्तमजी स्मृति व्याख्यान दे रहे थे। शाह ने कहा कि राजनीति में आने से पहले भी वह हमेशा सीमा सुरक्षा के बारे में सोचते थे।

गृह मंत्री ने कहा, “मैं हमेशा सोचता था कि क्या इस सरकार की कोई राष्ट्रीय सुरक्षा नीति है। जब तक नरेंद्र मोदी पीएम नहीं बने, तब तक हमारे पास एक स्वतंत्र राष्ट्रीय सुरक्षा नीति नहीं थी। यह विदेश नीति से प्रभावित था। जब नरेंद्र मोदी सरकार आई तो हमने कहा कि हम सबके साथ शांति चाहते हैं लेकिन अगर कोई हमारी सीमाओं या हमारी संप्रभुता के साथ खिलवाड़ करता है तो राष्ट्रीय सुरक्षा नीति की प्राथमिकता यह है कि उसका उसी भाषा में जवाब दिया जाए। उदाहरण नहीं देना चाहता था क्योंकि हर कोई जानता था कि किस बारे में बात कर रहा हूं।’

जम्मू में हाल के ड्रोन हमलों की पृष्ठभूमि में, अमित शाह ने कहा, “ड्रोन खतरों के खिलाफ हमारा मिशन आज बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। DRDO और अन्य एजेंसियां ​​पहले से ही ड्रोन के खिलाफ पर्याप्त रक्षा प्रणालियों के साथ आने के लिए काम कर रही हैं। बहुत जल्द हम स्वदेशी रक्षा प्रणालियों के साथ अपनी सीमाओं की रक्षा करेंगे।”

बीएसएफ के डीजी राकेश अस्थाना ने कहा कि पिछले एक साल में बीएसएफ ने सीमा पार से आने वाले 61 ड्रोन को देखा और चार सुरंगों का पता लगाया। उन्होंने कहा कि बल ने 22 घुसपैठियों को मार गिराया, 632 किलोग्राम ड्रग्स पकड़ा और पश्चिमी सीमा पर हथियार बरामद किए।

शाह ने भविष्य की चुनौतियों के प्रति बलों को आगाह किया। उन्होंने कहा, “हमें इस चुनौती को स्वीकार करना होगा कि सीमा पार से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स का इस्तेमाल (बलों द्वारा) किया जाएगा। हम पहले से ही ड्रोन पर अनुसंधान और विकास पर जोर दे रहे हैं। लेकिन हमें लंबी अवधि में इन चुनौतियों पर भी ध्यान देने की जरूरत है।”

Share this
Translate »