Wednesday , July 6 2022
Breaking News

हाई इंपोर्ट ड्यूटी का रंज, ट्रंप ने मोदी पर कसा तंज

Share this

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत द्वारा हार्ले डेविडसन मोटरबाइक पर हाई इंपोर्ट ड्यूटी लगाए जाने पर अब काफी बिफर गए हैं। उन्होंने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नकल उतारते हुए इशारों इशारों में उनपर तंज कसा है। गौरतलब है कि हार्ले डेविडसन की बाइक्स पर हाई इंपोर्ट ड्यूटी से अमरीकी राष्ट्रपति ने अपनी नाराजगी को दोहराते हुए कहा कि अमरीका को 100 पर्सेंट की इंपोर्ट ड्यूटी को 50 पर्सेंट किए जाने के बाद भी कुछ हासिल नहीं होगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्हें मैं एक शानदार शख्सियत मानता हूं, उन्होंने मुझे फोन किया और कहा कि हम इंपोर्ट ड्यूटी को 50 फीसदी तक घटा रहे हैं। मैंने कहा- ठीक है, लेकिन इससे हमें कुछ भी हासिल नहीं हो रहा है। ट्रंप ने ये बात वाइट हाउस में स्टेट्स के गवर्नरों की बैठक में कहीं। डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी के अंदाज में अपनी बाहें मोड़ी और सॉफ्ट सीरियस टोन के साथ मोदी की तरह बोले। उन्होंने (मोदी ने) इसके बाद कहा कि मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि हमने इंपोर्ट ड्यूटी को 75 पर्सेंट कर दिया है और बाद में हम इसे 50 पर्सेंट भी करेंगे। इसके बाद मैंने कहा, हुह, मैं क्या कहूं? क्या मुझे रोमांचित होना चाहिए?
ट्रंप ने कहा कि हम निष्पक्ष व्यापार सौदे चाहते हैं. हार्ले डेविडसन भारत में मोटरबाइक भेजता है। हमें 100 पर्सेंट टैक्स देना पड़ता है। जब मैंने इस बारे में पीएम मोदी से बात की तो उन्होंने कहा कि हम इसे 50 पर्सेंट कर रहे हैं लेकिन हम कुछ हासिल नहीं कर रहे हैं। वह 50 पर्सेंट ले रहे हैं, उन्हें लग रहा है कि वे हमारे ऊपर एहसान कर रहे हैं, लेकिन यह एहसान नहीं है। उन्होंने आगे कहा जबकि भारत हमारे यहां कई मोटरसाइकिल बेचता है, हम जीरो पर्सेंट टैक्स लगाते हैं।

Share this
Translate »