Thursday , January 20 2022
Breaking News

हॉकी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, सेमीफाइनल में बनायी जगह

Share this

टोक्यो. भारतीय महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हरा इतिहास रच दिया है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत की तरफ से गुरजीत कौर ने शानदार गोल दागा.

महिला टीम सिर्फ तीसरी बार ओलंपिक में उतर रही है. 2016 रियो ओलंपिक में टीम 12वें नंबर पर रही थी. इसके अलावा 1980 में टीम चौथे नंबर पर रही थी. हालांकि उस समय सेमीफाइनल के मुकाबले नहीं थे. पूल मैचों के प्रदर्शन के आधार पर टॉप-3 टीमें तय हुई थीं. इससे पहले भारतीय पुरुष टीम ने भी सेमीफाइनल में पहुंचकर मेडल की उम्मीद बरकरार रखी है.

मैच में भारतीय महिला टीम ने अच्छी शुरुआत की. हालांकि पहले क्वार्टर में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकीं. 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गुरजीत कौर ने गोल करके भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई. हाफ टाइम तक स्कोर यही रहा. तीसरे क्वार्टर में भी कोई गोल नहीं हुआ और भारतीय टीम 1-0 से आगे रही. चौथे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जोरदार हमले किए और लगातार दो कॉर्नर भी हासिल किए. उसे मैच में कुल 9 पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन वह इस पर गोल नहीं कर सकी. भारतीय टीम को सिर्फ एक कॉर्नर मिला और उसने इस पर गोल करके जीत पक्की की.

Share this
Translate »