Thursday , March 28 2024
Breaking News

अमेरिका ने पांच आंतकियों को ग्लोबल आतंकी लिस्ट में डाला

Share this

वाशिंगटन. अमेरिकी विदेश विभाग ने पांच कथित इस्लामिक आतंकी को अपनी विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी सूची में शामिल करने की घोषणा की है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि पांच लोगों की लिस्ट में मोजाम्बिक में इस्लामिक स्टेट से जुड़े संगठन के सीनियर सैन्य कमांडर बोनोमेड माचुडे उमर भी शामिल हैं.

ब्लिंकन ने बताया है कि उमर ने चरमपंथियों के एक समूह का नेतृत्व किया, जिसने मार्च में पाल्मा शहर के अमरुला होटल पर हमले में दर्जनों लोगों की हत्या कर दी थी. ब्लिंकन ने बोनोमेड को मोजाम्बिक और तंजानिया में कई और हमलों के लिए भी जिम्मेदार बताया.

अमेरिका ने माली स्थित अल कायदा से जुड़े जमात नुसरत अल-इस्लाम वाल-मुस्लिमिन के वरिष्ठ नेता सिदांग हिट्टा और सलेम औलद अल-हसन, अल शबाब समूह के नेता अली मोहम्मद रेज और अब्दिकादिर मोहम्मद अब्दिकादिर को वैश्विक आतंकवादी सूची में शामिल करने की घोषणा की है.

इन पांचों आतंकियों पर कई तरह के अमेरिकी प्रतिबंध लगाए जाएंगे. इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति या विदेशी वित्तीय संस्थाओं पर भी प्रतिबंध संभव है, जो इन आतंकियों के साथ पैसों के लेनदेन में शामिल रहे हैं.

Share this
Translate »