Friday , April 19 2024
Breaking News

जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल-शॉट वैक्सीन को मिली मंजूरी, अब भारत में 5 टीके उपलब्ध

Share this

नई दिल्ली. अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 के खिलाफ सिंगल डोज वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. भारत में मंजूरी पाने वाली यह पांचवी वैक्सीन है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी जानकारी दी है. बीते गुरुवार को कंपनी ने बयान जारी किया था. इसमें बताया गया था कि भारत में सिंगल डोज वैक्सीन के इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन EUA के लिए आवेदन किया गया है.

मंडाविया ने ट्वीट किया, भारत ने अपनी टीके की टोकरी बढ़ा ली है! जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोविड-19  वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है. अब भारत के पास पांच EUA वैक्सीन हैं.

उन्होंने लिखा, यह कोविड-19 के खिलाफ भारत के संयुक्त लड़ाई के आगे बढ़ाएगा. EUA के लिए आवेदन करते वक्त कंपनी ने कहा था कि यह एक पड़ाव होगा, जो भारत और दुनिया के लोगों तक कोविड-19 सिंगल डोज वैक्सीन लाने का रास्ता तैयार करेगा. इससे पहले कंपनी ने कहा था कि जॉनसन एंड जॉनसन के विश्व स्तर पर आपूर्ति में बायोलॉजिकल ई बड़ी भूमिका निभाएगा.

खास बात यह है कि जॉनसन एंड जॉनसन की इस वैक्सीन को बेहद कम तापमान पर रखने की जरूरत नहीं है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि वैक्सीन एक ही डोज में मरीज का इलाज कर सकती है. कंपनी ने वैक्सीन में एडीनोवायरस का इस्तेमाल किया है. इसके शरीर में पहुंचने के बाद सेल कोरोना वायरस प्रोटीन तैयार करते हैं. इसके बाद ये प्रोटीन वायरस का सामना करने में इम्यून सिस्टम की सहायता करते हैं.

Share this
Translate »