Saturday , May 4 2024
Breaking News

शुरू हो गया तालिबानियों का महिलाओं पर आतंक, बिना बुर्के के दिखी महिला तो गोली से उड़ाया

Share this

काबुल. तालिबान भले ही बातें उदारता की कर रहा हो, लेकिन महिलाओं के लिए उसकी क्रूरता के किस्से सामने आने शुरू हो गए हैं. अफगानिस्तान में तालिबान शासन की वापसी के बाद महिलाओं को बुर्का पहनने का आदेश दिया गया था. इसी बीच एक महिला जब बिना बुर्के के सड़क पर दिखाई दी, तो उसे अपनी जान से हाथ धोना पड़ा.

तालिबान के लड़ाके अफगानिस्तान की सड़कों पर गाड़ियों और बाइकों से घूम रहे हैं. इन लड़ाकों के हाथ में उनका झंडा और हथियार होते हैं. उनके आने के बाद से ही पूरा देश सदमे में हैं. शरिया कानून के मुताबिक उन्हें जो भी गलत दिखता है, वे ऑन द स्पॉट उसकी सज़ा सुन देते हैं. इसी सिलसिले में तालिबानियों ने एक महिला को बुर्का न पहनने के जुर्म में सड़क पर ही गोली मार दी.

तालिबानियों का शासन आने के बाद से ही अफगानी महिलाएं खौफज़दा हैं. इसी बीच अफगानिस्तान के तखार प्रांत से ये खबरें आ रही हैं कि यहां के तालोक़ान में एक महिला बिना बुर्का के सड़क पर जैसे ही तालिबानी लड़ाकों को दिखी, उन्होंने उसे गोली मार दी. खून से सनी पड़ी महिला और उसके आस-पास खड़े तालिबानियों की तस्वीर से अफगानी महिलाओं में खौफ और बढ़ गया है. इतना ही नहीं ये लड़ाके सड़क पर घूम-घूमकर देख रहे हैं कि महिलाएं कहीं भी बिना बुर्के के और अकेले जाती नहीं दिखें. बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों में सड़क पर महिलाओं, लड़कियों के साथ-साथ बुजुर्गों और बच्चों का भी निकलना काफी कम हो गया है.

ये घटना ऐसे वक्त में सामने आई है, जब तालिबान आधिकारिक तौर पर अफगानी लोगों को सुरक्षा और महिलाओं को अधिकार देने की बात कर रहा है. तालिबान के प्रवक्ता ज़ैबुल्ला मुजाहिद का कहना है कि वे उन लोगों से बदला नहीं लेंगे, जो उनके खिलाफ लड़े और महिलाओं को शरिया कानून के नियमों के अंतर्गत अधिकार भी देंगे. हालांकि इस वक्त अफगानिस्तान में हालात ये है कि जो भी यहां से भागने की सोच रहा है, तालिबान उसे बीच सड़क पर पीट रहा है.

Share this
Translate »