Friday , January 28 2022
Breaking News

दिल्ली में रिकार्डतोड़ बारिश, 13 साल बाद अगस्त में एक दिन में बरसा 138.8 मिलीमीटर बारिश

Share this

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में तेरह सालों बाद अगस्त महीने के चौबीस घंटों के भीतर इतना पानी बरसा है. दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में 138.8 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई. इससे पूर्व वर्ष 2007 में 166.6 मिलीमीटर बरसात रिकार्ड की गई थी. बारिश से हुए जलभराव से अधिकांश इलाकों में जाम लग गया.

शाहदरा और बाहरी दिल्ली में घरों के अंदर भी पानी पहुंच गया. जलभराव के चलते सीलमपुर के नाले में किशोर गिर गया. 17 वर्षीय नवीन की मौत अस्पताल पहुंचने से पहले हो गई.  
राजधानी दिल्ली में इस बार का मानसून सीजन काफी उलट-पलट भरा साबित हो रहा है. जुलाई में अच्छी बरसात के बाद अगस्त का महीना लगभग सूखा चल रहा था. लेकिन, शनिवार की बारिश ने बारिश के आंकड़ों की पुरानी कमी को दूर कर दिया. दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में रात दो बजे के बाद से ही तेज बारिश होने लगी.

सुबह के साढ़े आठ बजे तक बादल जमकर बरसें. हालांकि, दिन के समय बारिश की झड़ी थोड़ा कमजोर हो गई. दिल्ली के रिज और लोधी रोड मौसम केंद्र ने सबसे ज्यादा बारिश रिकार्ड की है. रिज केंद्र में 149.2 और लोधी रोड केंद्र में 149.0 मिलीमीटर बरसात रिकार्ड की गई है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार के दिन भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बरसात होने की संभावना है. इसके लिए विभाग की ओर से येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. दिन भर बादल छाए रहने से भी लोगों को गर्मी और उमस से काफी हद तक राहत मिलती रहेगी. 

Share this
Translate »