Thursday , January 27 2022
Breaking News

दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगा देश का पहला स्मॉग टॉवर, 1 किमी दायरे की हवा को करेगा साफ

Share this

नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कनॉट प्लेस में देश के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन कर दिया है. ये टॉवर 24 मीटर ऊंचा है और एक किमी दायरे की हवा को साफ करेगा. इस दौरान उनके साथ दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय मौजूद रहे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, प्रदूषण से लड़ने और दिल्ली की हवा साफ करने के लिए दिल्ली में देश का पहला स्मॉग टॉवर लगाया गया है. इस तकनीक को हमने अमेरिका से आयात किया है. ये टॉवर 24 मीटर ऊंचा है और ये 1 किलोमीटर दायरे की हवा को साफ करेगा.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि बीस मीटर से भी ऊंचा टावर अपने आसपास के एक किलोमीटर की परिधि में हवा की गुणवत्ता सुधारने का काम करेगा और मानसून के बाद पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू करेगा. इससे पहले राय ने कहा था कि कोविड महामारी के कारण स्मॉग टावर के निर्माण में देरी हुई. दिल्ली मंत्रिपरिषद ने पिछले साल अक्टूबर में पायलट परियोजना की मंजूरी दी थी. स्मॉग टॉवर प्रति सेकंड एक हजार घन मीटर हवा को शुद्ध करेगा.

एक अधिकारी ने बताया कि स्मॉग टावर का संचालन शुरू होने के बाद दो साल तक इसके प्रभाव का अध्ययन किया जाएगा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा निर्मित 25 मीटर ऊंचा एक अन्य टावर आनंद विहार में 31 अगस्त तक काम करना शुरू कर देगा.

Share this
Translate »