Friday , January 28 2022
Breaking News

उज्जवला 2.0: सीएम योगी करेंगे शुरूआत, 20 लाख महिलाओं को मुफ्त कनेक्शन

Share this

लखनऊ. केंद्र की प्रधानमंत्री उज्‍ज्वला योजना का दूसरा चरण उत्तर प्रदेश में बुधवार से शुरू होने जा रहा है. इस दौरान आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ औपचारिक तौर पर इसकी शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत के साथ ही सीएम योगी योजना की लाभार्थी महिलाओं से संवाद भी करेंगे. जानकारी के अनुसार दूसरे चरण में सरकार 20 लाख नए एलपीजी कनेक्‍शन देगी.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत 10 अगस्त को की थी. इसके साथ ही देशभर में अब गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों नए एलपीजी कनेक्‍शन दिए जाएंगे.

उज्जवला योजना के पहले चरण के दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर इसके लाभ से वंचित रह गए थे. उसका कारण था कि उनके पास पते का प्रमाण नहीं था. लेकिन इस बार सरकार ने इसके लिए भी खास प्रावधान किया है. जिनके पास पते का प्रमाण नहीं होगा उनको भी उज्जवला योजना 2.0 का लाभ मिल सकेगा. गौरतलब है कि उज्जवला योजना 1.0 के तहत अब तक प्रदेश में 1.47 करोड़ लोगों को एलपीजी कनेक्‍शन ‌दिए जा चुके हैं. ये संख्या पूरे देश के किसी भी राज्य में दिए गए मुफ्त एलपीजी कनेक्‍शनों में सबसे ज्यादा है.

Share this
Translate »