Saturday , August 13 2022
Breaking News

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत ने पाकिस्तान को पछाड़ा, नंबर 1 पर बनाई जगह

Share this

नई दिल्‍ली. भारत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ ओवल टेस्‍ट में बड़ी जीत हासिल करके वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप  के दूसरे सीजन में पाकिस्‍तान को पछाड़ दिया है और नंबर 1 की कुर्सी पर कब्‍जा जमा लिया है. भारत ने 5 टेस्‍ट मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में 157 रन से बड़ी जीत हासिल की. इस यादगार जीत के दम पर भारत को 26 अंक और 54.17 अंक प्रतिशत मिले. जिससे उसने टॉप पर जगह बनाई. भारत के बाद पॉइंट टेबल में 12-12 अंकों के साथ पाकिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज की टीम है. दोनों के 50 प्रतिशत अंक है. चौथे स्‍थान पर इंग्‍लैंड 14 अंकों के साथ है. इंग्‍लैंड का अंक प्रतिशत पाकिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज की तुलना में 29.17 ही है.

हर टेस्‍ट मैच में जीत पर 12 अंक मिलते हैं. टाई होने पर 6, ड्रॉ होने पर 4 अंक मिलते हैं. मैच हारने वाली टीम को कोई अंक नहीं मिलता. वहीं अंकों के प्रतिशत की बात करें तो जीत पर 100 प्रतिशत, टाइ पर 50 प्रतिशत और ड्रॉ होने पर 33.33 प्रतिशत अंक मिलते हैं.

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चल रही 5 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में दांव पर 60 अंक है. चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 48 अंक, 3 मैचों की सीरीज में 36 और 2 मैचों की सीरीज में 24 अंक दांव पर होते हैं. हाल में ही पाकिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज के बीच 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली गई थी.

ओवल टेस्‍ट के परिणाम से पहले भारत और इंग्‍लैंड दोनों को धीमी गति के कारण 2-2 अंक गंवाने पड़े थे. इसी वजह से 3 टेस्‍ट मैचों के बाद दोनों के 16-16 अंक की बजाय 14 अंक ही थे. इंग्‍लैंड को चौथे मैच में हार का सामना करना पड़ा. इसी वजह से उसके 14 अंक ही रहेंगे, मगर भारत को अंकों का फायदा हुआ है. भारतीय टीम वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के पहले सीजन की उपविजेता टीम है. न्‍यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब जीता था.

Share this
Translate »