Thursday , April 18 2024
Breaking News

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट में भी भरा पानी, ऑरेंज अलर्ट जारी

Share this

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के चलते इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के कुछ हिस्सों में पानी भर गया है. मौसम विभाग ने शनिवार को ही दिल्ली में गरज के साथ भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई थी. मौसम विभाग ने दिल्ली में आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. खास बात यह है कि 2010 के बाद पहली बार है, जब दिल्ली में बारिश का आंकड़ा 1000 मिलीमीटर को पार कर गया है. 11 सालों में दिल्ली में इस बार सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

दिल्ली एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सुबह करीब 7.45 बजे ये जलभराव हुआ था, जिसकी निकासी 30 मिनट में ही कर दी गई थी. एयरपोर्ट का ड्रेनेज सिस्टम बहुत अच्छा है. थोड़ी देर बाद ही पानी की निकासी कर दी गई थी.

मौसम विभाग ने सुबह 8:30 बजे जारी बयान में कहा था, दिल्ली-एनसीआर में अगले दो घंटों के दौरान गरज के साथ भारी से अति भारी बारिश होगी.’ साथ ही विभाग ने नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद में भारी बारिश की संभावना जताई थी.

शनिवार सुबह भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सापेक्ष आर्द्रता सुबह साढ़े आठ बजे 100 प्रतिशत दर्ज की गयी.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में शहर में 97 मिलीमीटर बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही मध्यम बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है. शहर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है. अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

दिल्ली में इस महीने की शुरुआत में लगातार दो दिन 100 मिलीमीटर से अधिक की बारिश दर्ज की गयी थी. एक सितंबर को 112.1 मिलीमीटर और दो सितंबर को 117.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. अभी तक दिल्ली में इस महीने 248.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सितंबर के लिए 129.8 मिलीमीटर की औसत बारिश से कहीं अधिक है.

Share this
Translate »