Thursday , January 27 2022
Breaking News

जिंदा है अल-कायदा चीफ अल जवाहिरी, 9/11 की बरसी पर जारी वीडियो में फिर दिखा खूंखार आतंकी

Share this

वाशिंगटन. अलकायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी की मौत पर एक बार फिर सस्‍पेंस बढ़ गया है. दरअसल 9/11 आतंकी हमले की 20वीं बरसी पर खूंखार आतंकी अल जवाहिरी का एक वीडियो सामने आया, जिसने पूरी दुनिया को ये सोचने पर मजबूर कर दिया है कि क्या सच में अलकायदा प्रमुख अल-जवाहिरी अभी जिंदा है. अलकायदा की ओर से 60 मिनट को जो वीडियो डाला गया है उस वीडियो का शीर्षक है यरूशलेम का यहूदीकरण नहीं होगा. बता दें कि ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अल जवाहिरी को ही अलकायदा का प्रमुख बनाया गया था.

आतंकी संगठनों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने वाले इंटेलिजेंस ग्रुप SITE की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है कि 9/11 आतंकी हमले की 20वीं बरसी पर अलकायदा की ओर से जो वीडियो जारी किया गया है, उसमें आतंकी अल-जवाहिरी ने कई अहम मुद्दों पर बात की है. हालांकि इस पूरे वीडियो में एक बार भी अल जवाहिरी ने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का जिक्र नहीं किया. हालांकि उसने एक बार काबुल से अमेरिकी सेना की वापसी का जिक्र जरूर किया है.

SITE इंटेलिजेंस ग्रुप के डायरेक्टर रीता काट्ज ने कहा कि जवाहिरी ने भले ही अमेरिका के वापसी का जिक्र किया हो लेकिन इसका ऐलान दोहा समझौते के बाद काफी पहले ही हो गया था. इस समझौते में अमेरिका ने देश से अपने सैनिकों को हटाने का वादा किया था. रीता काट्ज ने कहा अगर हम इस वीडियो को जनवरी 2021 के बाद का भी मानें तो भी ये उन खबरों को गलत साबित करता है, जिसमें कई साल पहले कहा गया था कि अल जवाहिरी की खराब सेहत की वजह से मौत हो गई है. विशेषज्ञों का मानना है कि अलकायदा सरगना जिंदा है लेकिन उसका स्वास्थ्य खराब है.

बता दें कि जवाहिरी पर अमेरिका ने 25 मिलियन डॉलर इनाम की घोषणा की है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें दावा किया गया था कि जवाहिरी जिंदा है लेकिन अब अस्‍वस्‍थ है. इससे पहले अरब न्‍यू अखबार ने अलकायदा के एक ट्रांसलेटर के हवाले से दावा किया था कि जवाहिरी की गजनी में मौत हो गई थी. उस वक्‍त ऐसी खबरें आईं थीं, जिसमें कहा गया था कि जवाहिरी की अस्‍थमा का सही इलाज न होने के कारण उसकी मौत हुई है. हालांकि अब इस नए वीडियो पूरी दुनिया की नींद एक बार फिर उड़ा दी है.

Share this
Translate »