Sunday , May 5 2024
Breaking News

वित्त मंत्री का ऐलान: सरकार ने बैड बैंक के लिए 30600 करोड़ रुपये की गारंटी मंजूर की

Share this

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि सरकार नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी यानी बैड बैंक की तरफ से बैंकों को जारी होने वाली सिक्योरिटी रिसीट को गारंटी देगी. यह गारंटी 30,600 करोड़ रुपये की होगी. बता दें कि वित्त मंत्री ने इस साल के बजट में बैड बैंक की स्थापना को लेकर घोषणा की थी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले छह सालों में 5 लाख करोड़ से ज्यादा रिकवरी की गई. मार्च 2018 से अब तक 3 लाख करोड़ से ज्यादा रिकवरी की गई. एक लाख करोड़ तो केवल राइट-ऑफ कर दिए गए लोन से रिकवरी हुई है. पिछले छह सालों में बैंकों के असेट में काफी सुधार आया है. सीतारमण ने कहा कि सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से बैंकों की वित्तीय हालत में काफी सुधार हुआ है. साल 2018 में सार्वजनिक क्षेत्र के 21 में से सिर्फ दो बैंक ही मुनाफे में थे लेकिन साल 2021 में केवल दो बैंकों को घाटा हुआ.

उल्लेखनीय है कि भारतीय बैंक संघ यानी आईबीए को ‘बैड बैंक’ स्थापित करने का काम सौंपा गया है. प्रस्तावित बैड बैंक या एनएआरसीएल लोन के लिए सहमत मूल्य का 15 फीसदी नकद में भुगतान करेगा और बाकी 85 फीसदी सरकार की गारंटी वाली सिक्योरिटी रिसीट्स में होगा. पिछले महीने आईबीए ने एनएआरसीएल की स्थापना के लिए लाइसेंस हासिल करने के उद्देश्य से आरबीआई के पास आवेदन दिया था.

Share this
Translate »