Saturday , January 22 2022
Breaking News

दुनिया का 5वां सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट बना भारत, 260 लाख करोड़ रुपये हुआ BSE लिस्टेड कंपनियों का वैल्यूएशन

Share this

नई दिल्ली. शेयर बाजार में आई रिकॉर्ड तेजी ने भारतीय शेयर बाजार को दुनिया के टॉप 5 देशों की लिस्ट में शामिल कर दिया है. एक्सचेंज में लिस्ट सभी कंपनियों के कुल मार्केट वैल्यूएशन के आधार पर भारत दुनिया का 5वां सबसे बड़ा बाजार बन गय़ा है. गुरुवार को आई रिकॉर्ड तेजी के बाद बीएसई पर लिस्ट सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 260 लाख करोड़ रुपय़े के पार पहुंच गया है.

बीएसई के सीईओ आशीष चौहान ने आज ट्वीट कर जानकारी दी है कि बीएसई पर लिस्ट कंपनियों का कुल मार्केट कैप 260.78 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. 73.5 रुपये प्रति डॉलर के एक्सचेंज रेट पर भारत का मार्केट कैप आज 16 सितंबर 2021 को 3.54 लाख करोड़ डॉलर के स्तर पर पहुंच गया. उन्होने अनुमान दिया कि शायद बाजार मूल्य के आधार पर भारत दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश बन गया है.

बाजार में तेजी की मदद से एक दिन पहले यानि 15 सितंबर को ही भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़ कर छठा स्थान हासिल किय़ा था. 15 सितंबर के आंकड़ों के अनुसार फ्रांस के बाजार का मार्केट कैप 3.402 लाख करोड़ डॉलर था. 15 सितंबर यानि बुधवार को भारत के शेयर बाजार का बाजार मूल्य 3.405 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच गया.

फिलहाल बाजार मूल्य के आधार पर सबसे आगे अमेरिका है. 15 सितंबर के आंकड़ों के आधार पर अमेरिका में लिस्ट कंपनियों का कुल मार्केट कैप 51.3 लाख करोड़ डॉलर है, वहीं चीन में लिसट कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 12.42 लाख करोड़ डॉलर और यूके में लिस्ट कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 3.68 लाख करोड़ डॉलर है.

Share this
Translate »