Monday , October 18 2021
Breaking News

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के मुकाबले आज से शुरू, सीएसके की भिड़ंत मुंबई इंडियन से

Share this

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के मुकाबले आज से शुरू हो रहे हैं. पहला मुकाबला रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और एमएस धोनी के नेतृत्व वाली सीएसके के बीच खेला जाएगा. धोनी तो वैसे इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं. लेकिन पिछले दिनों उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का मेंटॉर बनाया गया है. कोहली टूर्नामेंट के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे. इसके बाद रोहित को टी20 की कमान मिल सकती है. यानी एक महीने बाद धोनी और रोहित यूएई में ही भारत के लिए एक साथ खिताब जीतने के लिए संघर्ष करते दिखेंगे.

मुंबई इंडियंस ने सबसे अधिक 5 बार भले ही खिताब जीता हो, लेकिन उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती चेन्नई सुपर किंग्स ही रहने वाली है. सीएसके ने तीन बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है. धोनी का कप्तानी रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है. हालांकि ओवरऑल रिकॉर्ड के मामले में मुंबई की टीम हावी है. दोनों के बीच अब तक 31 मुकाबले खेले गए हैं. मुंबई को 19 मैच में जीत मिली है, जबकि चेन्नई की टीम ने 12 मुकाबलों में जीत दर्ज की है.

मुंबई इंडियंस की टीम हमेशा अपनी मजबूत बल्लेबाजी के लिए जानी जाती रही है. लेकिन मौजूदा सीजन में टीम के बड़े बल्लेबाज फेल रहे हैं. कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 250 रन बनाए हैं. अन्य कोई बल्लेबाज 200 रन का आंकड़ा नहीं छू सका है. इस कारण टीम शुरुआती 7 में से सिर्फ 4 मैच जीत सकी है. 4 बल्लेबाजों ने एक-एक अर्धशतक लगाया है. हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, क्विंटन डिकॉक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स की बात की जाए तो ओपनर बल्लेबाज फाफ डुप्लेसी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. वे 320 रन बना चुके हैं. वे अकेले 4 अर्धशतक लगा चुके हैं. टीम की ओर से कुल 10 अर्धशतक लग चुके हैं. यानी मुंबई इंडियंस के दोगुने से अधिक. मोईन अली 206 जबकि ऋतुराज गायकवाड़ 196 रन बना चुके हैं. ऑफ स्पिनर मोइन ने 5 विकेट भी झटके हैं. सैम करेन ने सबसे अधिक 9 विकेट लिए हैं.

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स दोनों ने 7-7 मैच खेल लिए हैं. दोनों के 7-7 मुकाबले बाकी हैं. चेन्नई को 5 मैच में जीत मिली है, जबकि मुंबई ने 4 मैच में जीत हासिल की है. ऐसे में हर टीम को शुरुआत से ही लय हासिल करना होगा. क्योंकि शुरुआती मुकाबले हारने के बाद दबाव बढ़ता जाएगा. लेकिन यूएई में पिछले सीजन में मुंबई को अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिल सकता है.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »