Thursday , March 28 2024
Breaking News

चरणजीत चन्नी होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री, चुने गए विधायक दल के नेता

Share this

नई दिल्ली. चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे. कांग्रेस आलाकमान ने विधायकों की सर्वसम्मति से यह फैसला लिया है. कुछ देर पहले ही कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने जानकारी दी थी कि पर्यवेक्षकों की विधायकों के साथ हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है. चरणजीत सिंह चन्नी शाम 6.30 बजे राज्पाल से मुलाकात करने के लिए जाएंगे. माना जा रहा है कि चरणजीत सिंह चन्नी राज्यपाल से सोमवार (20 सितंबर) को मुलाकात करने के लिए वक्त मांग सकते हैं.

चरणजीत सिंह चन्नी के सीएम बनने की जानकारी पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने ट्वीट करके दी. कुछ देर पहले तक सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम आगे चल रहा था, लेकिन आखिरी मौके पर चन्नी के नाम की घोषणा कर दी गई. चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाए जाने का फैसला होने के बाद, इस पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि वे पार्टी हाईकमान के फैसले को लेकर खुश हैं. उन्होंने कहा कि मैं सभी विधायकों का आभारी हूं, जिन्होंने मेरा समर्थन किया. चन्नी मेरे भाई हैं.

कौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी?

रामदासिया सिख समुदाय से आने वाले चन्नी पंजाब की चमकौर साहिब विधानसभा से विधायक हैं. कैप्टन की कैबिनेट में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री रहे चन्नी का नाम विधायकों और पर्यवेक्षकों की दिन भर चली बैठक में तय किया गया. चमकौर से तीसरी बार विधायक रहे चन्नी 2015-2016 तक पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे. राहुल के करीबी माने जाने वाले चन्नी 2007 में  पहली बार चमकौर विधानसभा सीट से  विधायक चुने गए थे. चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह के धुर विरोधी रहे हैं.

Share this
Translate »