Thursday , January 20 2022
Breaking News

अमेरिका के लिए मुसीबत बने ‘हैती’ से आए हजारों शरणार्थी, टेक्सास बॉर्डर पर अड़े

Share this

न्यूयार्क. दुनियाभर के गरीब और युद्धग्रस्त देशों से भागने वाले लोगों के कारण अमीर देश शरणार्थी संकट का सामना करने को मजबूर हैं. शरणार्थी हजारों की संख्या में अवैध तरीके से खतरनाक रास्तों का इस्तेमाल करते हुए अमेरिका और यूरोप जैसे देशों में पहुंचते हैं. इस दौरान कई को पुलिस पकड़कर वापस भी भेज देती है. कुछ यही स्थिति इस समय अमेरिका में देखने को मिल रही है. यहां टेक्सास राज्य की सीमा पर हजारों शरणार्थी एकत्रित हुए हैं. ये लोग गरीबी, भुखमरी और नाउम्मीदी के कारण कैरिबियाई देश हैती से भागकर यहां पहुंचे हैं.

अमेरिका की योजना इन सभी को वापस भेजने की है लेकिन इनका कहना है कि ये अमेरिका की योजना से नहीं डरेंगे. मेक्सिको की सीमा पार करने के बाद हजारों लोग शनिवार को टेक्सास सीमा पर स्थित डेल रियो शहर में डटे रहे. इन्होंने वापस जाने से इनकार कर दिया. वे पानी, भोजन और डायपर खरीदने के लिए मेक्सिको गए लेकिन फिर वापस आ गए. हैती के 32 वर्षीय जूनियर जीन ने कहा, ‘हम एक बेहतर जिंदगी की तलाश कर रहे हैं.’ सामने आई तस्वीरों में ये लोग अमेरिका में प्रवेश करने के लिए बढ़ रहे हैं.

गृह सुरक्षा विभाग ने शनिवार को कहा कि उसने शिविर से करीब 2,000 शरणार्थियों को अमेरिका से वापस भेजने के लिए शुक्रवार को अन्य स्थानों पर पहुंचाया. उसने एक बयान में यह भी कहा कि सोमवार सुबह तक इलाके में 400 एजेंट और अधिकारी मौजूद होंगे और अगर जरूरत पड़ी तो और एजेंट भेजे जाएंगे. डेल रियो में अचानक हैती के नागरिकों के पहुंचने के बाद यह घोषणा की गई थी. अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका एक दिन में पांच से आठ उड़ानों पर शरणार्थियों को देश से बाहर भेजेगा.

Share this
Translate »