Thursday , January 20 2022
Breaking News

चरणजीत चन्नी बने पंजाब के नए मुख्यमंत्री, दो डिप्टी सीएम के साथ ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

Share this

चंडीगढ़. पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से सभी की नजर इसी ओर थी कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. कई नामों पर चर्चा होने के बाद आखिरकार चरणजीत सिंह चन्नी के नाम की घोषणा कर दी गई. सोमवार को नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने CM पद की शपथ ले ली है. उन्हें राज्यपाल बीएल पुरोहित ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. 

उन्हें 11 बजे शपथ दिलाई जानी थी लेकिन राहुल गांधी के इंतजार की वजह से शपथ ग्रहण में 22 मिनट की देरी हुई. राहुल गांधी भी चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंचने के बाद राजभवन के लिए रवाना हो चुके हैं. चन्नी के साथ सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने भी डिप्टी सीएम की शपथ ले ली है. रंधावा जट्‌ट सिख कम्युनिटी से हैं. वहीं, सोनी हिंदू नेता हैं. दूसरे डिप्टी सीएम के तौर पर पहले ब्रह्ममोहिंदरा का नाम घोषित किया गया था. हालांकि उनके कैप्टन के करीबी होने की वजह से अब उनकी जगह ओपी सोनी डिप्टी सीएम हो सकते हैं.

पंजाब के इतिहास में चन्नी पहले दलित मुख्यमंत्री हैं. पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू के समर्थन से चन्नी CM की कुर्सी पाने में कामयाब रहे. यह कुर्सी कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी.

Share this
Translate »