Thursday , May 2 2024
Breaking News

भारतीयों ने किया गर्मजोशी से स्वागत, प्रधानमंत्री बोले- हमारा प्रवासी हमारी ताकत है

Share this

वाशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय समयानुसार गुरुवार सुबह अमेरिका पहुंचे. इस दौरान हवाई अड्डे पर भारतीय समुदाय ने उनका जोरदार स्वागत किया. पीएम का विमान उतरने के तुरंत बाद भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम का स्वागत किया. इसके बाद जिस होटल में प्रधानमंत्री के रुकने का प्रबंध किया गया है, वहां भी भारतीय लोगों से उन्होंने बातचीत की.

मोदी ने भारतीय अमेरिकी सीईओ के साथ अपनी बातचीत की तस्वीरें ट्वीट कर कहा ‘वाशिंगटन डीसी में गर्मजोशी से स्वागत के लिए भारतीय समुदाय का आभारी हूं. हमारा प्रवासी हमारी ताकत है.’

मोदी ने कहा कि जिस तरह से प्रवासी भारतीयों ने दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई है, वह काबिले तारीफ है. कोविड महामारी के बाद पहली विदेश यात्रा के दौरान वह पीएम कुछ कार्यक्रमों में भारतीय समुदाय से संवाद भी स्थापित करेंगे.

हालांकि COVID-19 के कारण प्रधान मंत्री के प्रवासी लोगों के साथ एक बड़ी सभा या बैठक होने की संभावना नहीं है. मोदी भारतीय अमेरिकियों के बीच काफी लोकप्रिय रहे हैं. अमेरिका में भारतीय अमेरिकियों की आबादी 1.2 फीसदी से अधिक है.

अमेरिका की इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित भी करेंगे.

बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता में प्रधानमंत्री मोदी अफगानिस्तान के घटनाक्रम के अलावा कट्टरपंथ, चरमपंथ व सीमा पार से होने वाले आतंकवाद की रोकथाम के तरीकों तथा भारत-अमेरिका वैश्विक साझेदारी का और अधिक विस्तार करने पर मुख्य रूप से चर्चा करेंगे.

ब्रिगेडियर अनूप सिंघल, वायुसेना अधिकारी अंजन भद्रा और नौसेना अधिकारी निर्भया बापना के साथ अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने भी उनका स्वागत किया.

उधर अमेरिका रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘मैं अपनी यात्रा का समापन संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने एक भाषण के साथ करूंगा, जिसमें वैश्विक चुनौतियां खासकर कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया है.’

पीएम ने कहा था, ‘मेरी अमेरिका यात्रा अमेरिका के साथ व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने तथा हमारे रणनीतिक भागीदारों जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर हमारे सहयोग को आगे ले जाएगी.’

बुधवार रात को, मोदी ने एक तस्वीर ट्वीट की, जिसमें वह अमेरिका जाने के दौरान विमान में फाइल पढ़ने के काम में तल्लीन देखे जा सकते हैं. मोदी ने तस्वीर के साथ अपने ट्वीट में कहा, एक लंबी उड़ान का मतलब कागजात और कुछ फाइल पर काम करने का अवसर भी होता है.

Share this
Translate »