Friday , March 29 2024
Breaking News

पीएम मोदी और कमला हैरिस की मीटिंग में कोविड, क्लाइमेट चेंज और आतंकवाद के मुद्दों पर हुई चर्चा

Share this

वाशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की. इस मौके पर हैरिस ने भारत और अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया. मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर भी आमंत्रित किया. मोदी ने हैरिस से कहा, आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं. दोनों नेताओं के बीच ये पहली मुलाकात है. इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान पीएम मोदी से फोन पर बात की थी.

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक और वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की. हैरिस ने भारत को अमेरिका का ‘बेहद अहम भागीदार’ करार दिया. साथ ही नई दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया, जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है.

देश में महामारी की दूसरी लहर आने के बाद इस साल अप्रैल में भारत ने कोविड टीकों के निर्यात को रोक दिया था. सोमवार को, भारत ने कहा कि वो वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत और कोवॉक्स वैश्विक अभियान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए 2021 की चौथी तिमाही में जरूरत से अतिरिक्त टीकों का निर्यात फिर से शुरू करेगा.

प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने कहा कि द्विपक्षीय चर्चा वास्तविक और सौहार्दपूर्ण थी. उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, अंतरिक्ष और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई. श्रृंगला ने कहा कि जब आतंकवाद का मुद्दा उठा, तो कमला हैरिस ने इस संबंध में पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया. उन्होंने पाकिस्तान से आतंकी समूहों को समर्थन देना बंद करने को कहा.

Share this
Translate »