Friday , January 28 2022
Breaking News

रूस में बर्फीले तूफान की चपेट में आने से पांच पर्वतारोहियों की मौत, 14 को बचाया गया

Share this

मास्को. रूस में मौजूद यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रस को फतह करके वापसी कर रहे पर्वतारोही दल के पांच सदस्यों की यहां बर्फीले तूफान की चपेट में आने से मौत हो गई. गुरुवार को 19 पर्वतारोहियों का दल इस माउंट एलब्रस पर 5,000 मीटर की ऊंचाई पर था. इसी दौरान ये पर्वतारोही यहां आए बर्फीले तूफान में फंस गए, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई. जबकि 14 अन्य पर्वतारोहियों को रेस्क्यू ऑपरेशन में बचा लिया गया.  

रूस के आपातकालीन और आपदा मंत्रालय ने शुक्रवार को इस घटना की जानकारी दी है. मंत्रालय ने इस घटना पर खेद जताते हुए बताया कि दुर्घटना में पांच पर्वतारोही दल के पांच सदस्यों की मौत हो गई है.

पर्वतारोही दल के 14 सदस्यों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया और इन्हें सुरक्षित नीचे अजाऊ वैली तक पहुंचाया गया. मंत्रालय के बयान के मुताबिक रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान तेज हवाओं, रोशनी की कमी और शून्य से नीचे तापमान होने के चलते हालात बेहद कठीन थे.

इस अभियान का आयोजन करने वाली कंपनी ने बताया कि पर्वतारोहियों के साथ चार गाइड भी मौजूद थे. चढ़ाई के दौरान एक महिला पर्वतारोही की तबियत खराब हो गई थी. गाइड के साथ वापसी के दौरान उन्होंने रास्ते में ही दम तोड़ दिया था. पर्वतारोही दल के बाकी बचे हुए सदस्यों ने अपना अभियान जारी रखा. हालांकि वापसी के दौरान ये इस बर्फीले तूफान में फंस गए.

कंपनी ने बताया, एक पर्वतारोही का पैर टूट गया था जिसके चलते अभियान दल को रुकना पड़ा था. मरने वाले चार पर्वतारोहियों में से दो की तो अत्यधिक ठंड के चलते मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्य बेहोश हो गए थे और नीचे लाते लाते इनकी भी मौत हो गई. अभियान दल के कई सदस्यों और गाइड को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  

Share this
Translate »