Thursday , January 20 2022
Breaking News

10 रुपए वाली विशेष भोजन थाली महिला टीचर को पड़ी 49 हजार की

Share this

नई दिल्ली. ऑनलाइन विज्ञापनों पर आंख मूंदकर विश्वास कर लेने का ही नतीजा है कि, एक महिला को 10 रुपए कीमत के ऑफर वाले विशेष भोजन थाली की कीमत 49 हजार रुपए अदा करके चुकानी पड़ी. ऑनलाइन ठगी का यह मामला है दिल्ली से सटे यूपी के मेरठ शहर का. फिलहाल घटना के संज्ञान में आते ही मेरठ जिला पुलिस की साइबर क्राइम टीम पड़ताल में जुटी है.

घटनाक्रम के मुताबिक महिला पेशे से टीचर है. कुछ दिन पहले महिला ने ऑनलाइन एक नामी रेस्टोरेंट का मैसेज अपने मोबाइल पर देखा. ऑफर था कि रेस्टोरेंट सिर्फ कुछ ही दिन के लिए 10 रुपए में विशेष भोजन थाल उपलब्ध करा रहा है. महिला टीचर ने उस मैसेज की पुष्टि करने के बजाए सीधे मैसेज पर आए लिंक को क्लिक कर दिया. महिला टीचर ऑर्डर करने के बाद 10 रुपए में विशेष भोजन थाल के घर पहुंचने का इंतजार कर रही थी. भोजन थाल तो नहीं पहुंचा. उससे पहले मगर महिला के मोबाइल पर मैसेज आया कि, उसके बैंक खाते से ऑनलाइन 49 हजार रुपए कट गए हैं.

कैसे हुई ऑनलाइन ठगी

10 रुपए के भोजन थाल के बदले 49 हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी की इस घटना की पुष्टि मेरठ जिला पुलिस ने की हैं. उनके मुताबिक, घटना की जांच की जा रही है. पुलिस अधीक्षक (अपराध) के मुताबिक, पेशे से टीचर पीड़िता/शिकायतकर्ता के मोबाइल पर 10 रुपए के विशेष भोजन थाल का मैसेज आया था.” यह मैसेज शहर के एक मशहूर रेस्टोरेंट के नाम पर भेजा गया था. महिला ने इस बात का ध्यान ही नहीं रखा कि, इतने बड़े रेस्टोरेंट के नाम पर भी ऑनलाइन साइबर अपराधी ठगी को अंजाम दे सकते हैं.

इस तरह के विज्ञापनों पर प्रदर्शित अनजान मोबाइल नंबर पर भी अपने मोबाइल से वो नंबर डायल नहीं करना चाहिए. क्योंकि साइबर अपराधी आपके मोबाइल से कनेक्ट होते ही आपकी तमाम खुफिया जानकारियां हथिया लेते हैं. जब तक आपको ठगी का आभास होता है तब तक आरोपी आपको नुकसान पहुंचा कर गायब हो चुके होते हैं.”

Share this
Translate »