Thursday , January 20 2022
Breaking News

भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में इन तीन वैज्ञानिकों को मिला नोबेल पुरस्कार, जानिए योगदान

Share this

नई दिल्ली. जलवायु और जटिल भौतिक प्रणालियों में खोजों के लिए तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को जटिल भौतिक प्रणालियों की हमारी समझ में अभूतपूर्व योगदान के लिए स्यूकुरो मानेबे, क्लाउस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसी को भौतिकी में नोबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित करने का फैसला किया.

पिछले वर्ष भौतिक विज्ञान का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी वैज्ञानिक आंड्रेया घेज, ब्रिटेन के रोजर पेनरोज और जर्मनी के रिनार्ड गेनजेल को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इन तीनों को ब्लैक होल्स पर रिसर्च के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इस पुरस्कार को हासिल करने वाले व्यक्ति को एक गोल्ड मेडल के साथ 1.14 मिलियन डॉलर नकद दिए जाते हैं.

अमेरिकी वैज्ञानिकों को चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार

एक दिन पहले ही सोमवार को इस वर्ष का चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी वैज्ञानिकों डेविड जूलियस और आर्डम पातापुतियन को दिए जाने की घोषणा की गई है. उन्हें तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर की खोज के लिए यह सम्मान दिया गया है. इन रिसेप्टर से इंसान तापमान और स्पर्श को महसूस करता है.

दोनों वैज्ञानिकों का अध्ययन सोमैटोसेंसेशन क्षेत्र पर केंद्रित था जो आंख, कान और त्वचा जैसे विशेष अंगों की क्षमता से संबंधित है. नोबेल समिति के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने सोमवार को इन विजेताओं के नामों की घोषणा की. उन्होंने कहा, इससे वास्तव में प्रकृति के रहस्यों में से एक का खुलासा होता हैज् यह वास्तव में ऐसा कुछ है जो हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए यह एक बहुत ही अहम और गहन खोज है.

Share this
Translate »