Tuesday , May 17 2022
Breaking News

रसायन विज्ञान के क्षेत्र में बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन को दिया गया नोबेल पुरस्कार

Share this

नई दिल्ली. रसायन विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए इस साल का प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन को देने का बुधवार को एलान किया गया. अणुओं के निर्माण के वास्ते उपकरण बनाने के लिए इन दोनों वैज्ञानिकों को रसायन विज्ञान का यह नोबेल पुरस्कार दिया गया है. ऑर्गेनोकैटलिसिस एक आश्चर्यजनक गति से विकसित हुआ है. इन प्रतिक्रियाओं का उपयोग करते हुए, शोधकर्ता अब नए फार्मास्यूटिकल्स से लेकर अणुओं तक कुछ भी अधिक कुशलता से बना सकते हैं, जो सौर कोशिकाओं में प्रकाश को पकड़ सकते हैं.

एसिमेट्रिक ऑर्गेनोकैटलिसिस की खोज को रसायन विज्ञान में 2021 नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है, जिससे आणविक निर्माण को पूरी तरह से नए स्तर पर ले गया है. इसने न केवल रसायन विज्ञान को हरा-भरा बना दिया है, बल्कि असीमित अणुओं का उत्पादन करना भी बहुत आसान बना दिया है.

इससे पहले, मंगलवार को इस साल का भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार स्यूकुरो मानेबे, क्लॉस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसिक को दिया गया है. द रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस की तरफ से यह पुरस्कार जलवायु और जटिल भौतिक प्रणालियों में खोजों के लिए तीन वैज्ञानिकों को दिया गया है. 

Share this
Translate »