Wednesday , July 6 2022
Breaking News

कांग्रेस जीत कर भी गई हार, मेघालय में बनी NDA सरकार

Share this
  • एनपीपी अध्यक्ष कोनराड संगमा बने राज्य के मुख्यमंत्री
  • संगमा के अलावा 11 और मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई
  • परिणामों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी
  • राज्यपाल से मुलाकात की थी लेकिन बाजी एनपीपी मार गई

शिलांग। नेशनल पीपल्स पार्टी के अध्यक्ष कोनराड संगमा को आज मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। राज्यपाल द्वारा संगमा के अलावा 11 और मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन.बीरेन. सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता नलिन कोहली भी मौजूद थे। संगमा वर्तमान में तूरा लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं।
गौरतलब है कि मेघालय की जनता ने खंडित जनादेश दिया था। चुनाव परिणामों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी। केंद्र और मणिपुर में भाजपा की सहयोगी पार्टी एनपीपी मामूली से अंतर के साथ दूसरे नंबर की पार्टी बनी थी। लेकिन बावजूद इसके एनपीपी अध्यक्ष संगमा ने रविवार को राज्यपाल से मुलाकात कर 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के समर्थन के साथ सरकार बनाने का दावा पेश किया था। जिसमें 19 विधायक एनपीपी के, 6 यूनाईटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, 4 पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, 2 हिल स्टेट डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी), 2 भाजपा के और 1 निर्दलीय विधायक शामिल थे।’’
ज्ञात हो कि एनपीपी केंद्र और मणिपुर में भाजपा की सहयोगी पार्टी है। पिछले दस वर्षों से राज्य की सत्ता में रही कांग्रेस को 27 फरवरी को 59 सीटों पर हुए मतदान में 21 सीटें हासिल हुईं। यह आंकड़ा सामान्य बहुमत से दस कम है। कांग्रेस के पार्टी पदाधिकारियों और नेताओं ने कहा कि राज्यपाल के साथ बैठक में उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया था। कांग्रेस के तीन केंद्रीय नेताओं-कमलनाथ, अहमद पटेल और सी.पी. जोशी के प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को राज्यपाल से मुलाकात की थी लेकिन बाजी एनपीपी मार गई।

 

Share this
Translate »