Saturday , April 20 2024
Breaking News

सरिता मोर ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में जीता ब्रॉन्ज मेडल

Share this

भारत की महिला पहलवान सरिता मोर ने गुरुवार को वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता. सरिता मोर ने स्वीडन की पहलवान सारा लिंडबोर्ग को 8-2 से हराकर 59 किलोग्राम कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल अपन नाम किया. वो छठी भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इसी के साथ वो भारत के लिए वर्ल्ड चैंपियनशिप में सातवीं मेडल विजेता बनीं. सरिता मोर ने अंशु मलिक ने इतिहास रचते हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता. वह भारत की तरफ से वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वालीं पहली पहलवान बन गई हैं.

अंशु मलिक को 57 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल में दो बार की ओलंपिक चैंपियन हेलेन मरौलिस के हाथों 4-1से हार झेलनी पड़ी. अंशु ने यूरोपीय चैंपियन सोलोमिया विंक को हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. अंशु का प्रदर्शन पूरे टूर्नामेंट में शानदार रहा और 19 वर्षीय इस रेसलर ने उम्मीदों से कहीं ज्यादा बढ़कर शानदार खेल दिखाया. अंशु साल 2016 से साइ नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लखनऊ में ट्रेनी हैं. उन्होंने इस साल ओलपिंक में डेब्यू किया था.

अंशु मलिक ने एशियाई चैम्पियनशिप में दो बार मेडल जीता है. उन्होंने  एशियाई चैम्पियनशिप में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीता है.  वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप में सरिता मोर से पहले गीता फोगाट (2012), बबीता फोागट (2012), पूजा ढांडा (2018) और विनेश फोगाट ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

Share this
Translate »