Monday , May 16 2022
Breaking News

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में लगभग 200 चीनी सैनिक सीमा के अंदर घुसे , भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा

Share this

नई दिल्‍ली. चीन के सैनिकों ने एक बार फिर भारत की सरजमीं पर घुसने की हिमाकत की है. हालांकि भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों के मंसूबों पर पानी फेरते हुए उसके कई सैनिकों को अस्‍थायी रूप से हिरासत में ले लिया है. चीनी सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग में घुसपैठ कर भारतीय सीमा पर बने खाली बंकरों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की थी. ऐसी खबर है कि चीन के लगभग 200 सैनिक भारतीय सीमा के अंदर घुसे थे, जिसे भारतीय सैनिकों ने खदेड़ दिया.

जानकारी के मुताबिक ये घटना पिछले हफ्ते वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के करीब बुम ला और यांग्त्से के सीमा दर्रे के बीच हुई थी. सूत्रों के मुताबिक, वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के सैनिकों ने बॉर्डर पर घुसने की कोशिश की, जिसका भारतीय सैनिकों ने कड़ा विरोध किया और कुछ चीनी सैनिकों को अस्थायी रूप से हिरासत में लिया गया

सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीनी सैनिकों को हिरासत में लेने की खबर सामने आने के बाद स्‍थानीय सैन्‍य कमांडर स्‍तर की बातचीत हुई और बाद में चीनी सैनिकों को रिहा कर दिया गया. इस पूरी घटना पर सेना की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक टिप्‍पणी नहीं की गई है.

बता दें कि भारत-चीन सीमा का औपचारिक रूप से सीमा का बंटवारा नहीं किया गया है. यही कारण है कि बॉर्डर को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद बना रहता है. हालांकि दोनों देशों की सीमाओं पर शांति बनाए रखने के लिए कई समझौते जरूर किए गए हैं. सूत्रों के मुताबिक, दोनों पक्ष अपनी सीमाओं को ध्‍यान में रखते हुए गश्‍त करते रहते हैं. कई बार ऐसा भी होता है जब दोनों देशों के सैनिका एक ही समय में एक जगह पर पहुंच जाते हैं तो दोनों देशों के सैनिकों के बीच तनाव बढ़ जाता है.

Share this
Translate »