Wednesday , May 18 2022
Breaking News

डेनमार्क की PM मेटे फ्रेडरिक्सन का राष्ट्रपति भवन में हुआ स्वागत, भारत को बताया करीबी दोस्त

Share this

नई दिल्‍ली. डेनमार्क (Denmark) की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन 3 दिवसीय भारत दौरे के लिए शनिवार तड़के दिल्ली पहुंचीं. भारत यात्रा के दौरान वह राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी.

राष्‍ट्रपति भवन पहुंचीं मेटे फ्रेडरिक्सन ने कहा, हम भारत को एक करीबी भागीदार मानते हैं. मैं इस यात्रा को हमारे द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक मील के पत्थर के रूप में देखती हूं. बता दें कि मेटे फ्रेडरिक्सन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हरित सामरिक गठजोड़ के क्षेत्र में प्रगति की समीक्षा करने के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा करेंगी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन की इस यात्रा से भारत और डेनमार्क के करीबी एवं दोस्ताना संबंध और मजबूत होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, इससे पहले 28 सितंबर 2020 को डिजिटल माध्यम से हुए शिखर बैठक में भारत और डेनमार्क ने ‘हरित सामरिक गठजोड़’ स्थापित किया था. दोनों पक्ष आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय और बहुस्तरीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

उन्होंने कहा कि भारत और डेनमार्क के मजबूत कारोबारी एवं निवेश संबंध हैं. भारत में डेनमार्क की 200 से अधिक कंपनियां मौजूद हैं, जबकि डेनमार्क में 60 से अधिक भारतीय कंपनियां हैं. बागची ने कहा कि दोनों देशों के बीच नवीकरणीय ऊर्जा, स्वच्छ प्रौद्योगिकी, जल एवं कचरा प्रबंधन, कृषि एवं पशुपालन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, डिजिटकलीकरण, स्मार्ट सिटी, पोत क्षेत्रों में मजबूत सहयोग है. उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण उच्च स्तीय यात्रा है और सरकार इसे काफी महत्व दे रही है .

Share this
Translate »