Monday , May 16 2022
Breaking News

रेलवे स्टेशनों पर बंद होंगे प्लास्टिक के कप, कुल्हड़ में मिलेगी चाय, गृह मंत्री अमित शाह का ऐलान

Share this

गांधीनगर. केंद्रीय ग्रह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक के कप बंद कर मिट्टी के कुल्हड़ में चाय बेचने की व्यवस्था करेंगे. इससे प्रदूषण घटेगा साथ ही कुटीर उद्योग से जुड़े लोगों को रोजगार मिलेगा. शाह ने गांधीगनर के महिला समूह को 5 हजार कुल्हड़ का ऑर्डर भी थमाया. शाह ने गुुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ कुल्?हड में चाय की चुस्कियां भी ली.

गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर महिला स्वयं सहायता समूह के टी स्टाल के उद्घाटन के बाद शाह ने समूह की महिलाओं के साथ संवाद करते हुए कहा कि आप लोग मिट्टी के कुल्हड़ बनाओ, देश के रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक के कप बंद करके धीरे-धीरे मिट्टी के कुल्हड़ में चाय बेचने की व्यवस्था करेंगे, ताकि प्रदूषण कम हो तथा कुटीर उद्योग से जुड़े लोगों को रोजगार मिल सके

अमित शाह ने महिलाओं से कहा कि वे अपने सगे संबंधियों को फिर से मिट्टी के कुल्हड बनाने के लिए प्रेरित करें, सरकार उनके कुल्हडों को देश के रेलवे स्टेशनों पर बिक्री की व्यवस्था कराऐगी. शाह ने महिला शक्ति मंडल की प्रगति प्रजापति को 5 हजार मिट्टी के कुल्हड का ऑर्डर भी सौंपा. यह ऑर्डर पालनपुर रेलवे स्टेशन की ओर से मिला. शाह ने बताया अहमदाबाद रेलवे स्टेशन की ओर से भी कुल्हड़ के ऑर्डर की बात चल रही है. शाह ने गुजरात के सभी जिला कलेक्टरों से आग्रह किया है कि वे राज्य में प्रजापति समाज के मिट्टी के कुल्हड़ बनाने वाले महिला व पुरुषों से संपर्क कर उन्हें इलेक्ट्रॉनिक चाक उपलब्ध कराएं, ताकि वे फिर से मिट्टी के कुल्हड बनाने का काम शुुरु कर सकें.

शाह ने कहा कि जितने कुल्हड़ बनेंगे वे सभी रेलवे स्टेशनों पर ही खपा दिये जाएंगे, सरकार कुटीर उद्योगों को बढावा देने के आशय से मिट्टी के बर्तनों के उपयोग को भी बढ़ावा देगी. शाह के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने स्टेशन पर कुल्हड में चाय की चुस्कियां ली. राज्य के गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी, विस के पूर्व अध्यक्ष रमण वोरा भी उनके साथ मौजूद थे. शाह नवरात्रि पर्व पर एक दिन के गुजरात दौरे पर आए हैं, देर शाम को वे अपने पैत्रक गांव माणसा में बहुचरमाताजी के मंदिर की आरती में शामिल होंगे.

Share this
Translate »