Thursday , December 2 2021
Breaking News

होम फेशियल, करवाचौथ पर नेचुरली शाइन करेगा चेहरा

Share this

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवाचौथ का त्योहार मनाया जाता है. करवाचौथ महिलाओं का सबसे बड़ा पर्व है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. 16 श्रंगार करके तैयार होती हैं, इसके बाद पूजन व चंद्र दर्शन कर पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं. इस बार करवाचौथ 24 अक्टूबर को रविवार के दिन पड़ रहा है.

इस पर्व का पूरे साल महिलाओं को इंतजार रहता है. कई दिन पहले से इस दिन की तैयारियां शुरू हो जाती हैं. करवाचौथ की ड्रेस से लेकर स्किन केयर तक, महिलाएं हर संभव प्रयास करती हैं कि किसी तरह वे उस दिन सबसे खूबसूरत नजर आएं. अगर आप भी ऐसा चाहती हैं, तो अभी से अपनी त्वचा की फिक्र करना शुरू कर दीजिए. यहां हम आज आपको बताने जा रहे हैं होम फेशियल का ऐसा तरीका, जिसको आजमाने के बाद करवाचौथ तक आपकी स्किन की डलनेस एकदम दूर हो जाएगी और चेहरे पर नेचुरल ग्लो नजर आएगा.

ऐसे करें होम फेशियल

पहला स्टेप

पहले स्टेप में आपको अपना चेहरा अच्छे से क्लीन करना है. इसके लिए आपको कच्चे दूध की जरूरत होगी. सबसे पहले एक बाउल में थोड़ा कच्चा दूध लें और एक कॉटन बॉल लें. इसे दूध में भिगोकर अपनी स्किन को क्लीन करें. करीब 5-10 मिनट तक मिल्क को त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से चेहरे को धो लें.

दूसरा स्टेप

दूसरे स्टेप में आपको स्किन को एक्सफोलिएट करने की जरूरत है, ताकि डेड स्किन बाहर निकल जाए. इसके लिए आपको मसूर दाल और दही की जरूरत होगी. सबसे पहले 2-3 चम्मच लाल मसूर को पीस कर पाउडर बना लें. अब एक कटोरी में एक चम्मच दाल का पाउडर लें और जरूरत के हिसाब से दही मिक्स करें. इसके बाद इस पेस्ट से चेहरे को स्क्रब करें. इसे गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं और थोड़ी देर तक स्किन की मसाज करें. करीब 10-15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद चेहरा धो लें.

तीसरा स्टेप

तीसरा स्टेप स्टीम लेने का है. ये बहुत ही जरूरी स्टेप है. इसके लिए एक बड़े बाउल में पानी लेकर उबालें. इसके बाद पानी के बाउल को उतार कर एक मेज पर रख दें. अब चेहरे को नीचे की ओर झुकाएं और सिर से तौलिया डालकर बाउल को कवर कर लें. इस तरह आपको उस गर्म पानी की भाप सीधे चेहरे पर मिलेगी. करीब 5 से 10 मिनट तक भाप लें.

चौथा स्टेप

चौथे स्टेप में आपको फेसपैक की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए टमाटर और शहद का पैक काफी अच्छा रहता है. इस पैक को बनाने के लिए आधे टमाटर को कद्दूकस करें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण से गर्दन से लेकर चेहरे तक मसाज करें. इसके बाद पैक को स्किन पर लगा हुआ छोड़ दें. इसके बाद सामान्य पानी से मुंह को धो लें.

पांचवां स्टेप

इन सारे स्टेप को करने के बाद अब स्किन को मॉइश्चराइज करने की जरूरत होगी. इसके लिए आप जैतून के तेल या बादाम के तेल की 2 से 3 बूंदें हथेली पर लेकर रगड़ें. इसे गर्दन से लेकर पूरे चेहरे तक लगाएं. इसके बाद चेहरे की मसाज करें और करीब 30 मिनट लगा रहने दें. इसके बाद एक नम तौलिए की मदद से स्किन को साफ करें.

ध्यान रहे

फेशियल को करने के बाद दिन दिनों तक आपको स्किन पर साबुन, फेसवॉश या किसी क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना है. आप स्किन पर एलोवेरा जेल, टमाटर का रस, बादाम या जैतून का तेल जैसी चीजें लगा सकती हैं. तभी आपकी स्किन पर चमक आएगी.

Share this
Translate »