Saturday , May 18 2024
Breaking News

चीन को यूएसए ने दिया बड़ा झटका, चाइना टेलिकॉम पर लगाया बैन

Share this

बीजिंग. चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच एक अमेरिकी रेगुलेटर ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे के मद्देनजर चाइना टेलिकॉम लिमिटेड की एक इकाई को अमेरिकी बाजार से निष्कासित कर दिया है. चाइना टेलिकॉम लिमिटेड, चीन में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में एक है.

संघीय संचार आयोग के मंगलवार के एक आदेश के तहत चाइना टेलीकॉम (अमेरिका) कॉरपोरेशन को 60 दिनों के भीतर अमेरिका में घरेलू अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को बंद करना होगा. आयोग ने कहा कि बीजिंग अमेरिकी संचार को छिपाने या बाधित करने के लिए इस कंपनी का इस्तेमाल कर सकता है. इसके अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ जासूसी और अन्य हानिकारक गतिविधियों में शामिल होने की आशंका भी जताई गई.

चीन में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में एक

उल्लेखनीय है कि चाइना टेलिकॉम लिमिटेड, चीन में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में एक है. साल 2019 में कंपनी के दुनियाभर में 33.5 करोड़ ग्राहक थे. दावा किया जाता है कि चाइना टेलिकॉम दुनिया में फिक्स्ड लाइन और ब्रॉडबैंड ऑपरेटर के मामले में सबसे बड़ा है.  यह अमेरिका में चीनी सरकार के ऑफिस में भी सर्विस उपलब्ध कराती कराती है. कंपनी की नजर अमेरिका में 40 लाख चीनी अमेरिकी लोगों और हर साल आने वाले 20 लाख पर्यटकों पर थी.

Share this
Translate »