Friday , May 27 2022
Breaking News

जारी है मूर्तियों पर गुस्सा फूटना, दुखद है अब गांधी प्रतिमा का टूटना

Share this

नई दिल्ली। देश में अजब मिजाज के गजब लोग हैं क्योंकि यहां कोई भी एक सिलसिला शुरू हो भर जाए तो जब तक लोग उसकी अति नही कर लेते या उसके चलते अपनी ही क्षति नही कर लेते तब तक उनको शान्ति नही मिलती है। बेहद अहम और गंभीर बात है कि हाल ही में  त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति तोड़ने से सुरू हुआ सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। क्योंकि अब केरल के कन्नूर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने का मामला सामने आया है। गृहमंत्रालय द्वारा अडवाइजरी जारी कर राज्यों को निर्देशित किये जाने के बावजूद भी ऐसा होना बेहद ही खेदजनक है।

मिली जानकारी के मुताबिक केरल के कन्नूर में थालिपरंबा इलाके में कुछ अज्ञात लोगों ने गांधी मूर्ति के चश्मे को तोड़ दिया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। गौरतलब है कि बुधवार को कोलकाता में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा और मेरठ में बाबा साहेब की मूर्ति को खंडित कर दिया गया था। इससे पहले तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में मंगलवार देर रात समाज सुधारक एवं द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ई.वी. रामासामी‘‘ पेरियार’’ की मर्ति कथित रूप से क्षतिग्रस्त किया गया।

ज्ञात हो कि त्रिपुरा में भाजपा की जीत के बाद लेनिन की मूर्ति को गिरा दिया गया जिसके बाद वहां पर हिंसा होने की खबरें भी आईं। उसके बाद देश भर में कई जगहों पर मूर्तियों को खंडित करने के मामले सामने आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर नाराजगी भी जताई थी और इस पर उचित कार्रवाई के आदेश दिए थे। वहीं गृह मंत्रालय ने कहा था कि मूर्ति तोड़ने की घटना पूरे देश में फैल चुकी है। हम इस तरह की घटनाओं के खिलाफ कड़े कदम उठाएंगे। जिसके तहत गृह मंत्रालय ने भी अडवाइजरी जारी की थी जिसमें लिखा था कि किसी भी राज्य में मूर्ति तोड़ने और किसी भी प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने के आदेश भी दिए थे।

Share this
Translate »