Friday , April 26 2024
Breaking News

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी गौतम राघवन को बनाया व्हाइट हाउस का टॉप अधिकारी

Share this

वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय अमेरिकी गौतम राघवन को पदोन्नत करते हुए उन्हें शुक्रवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति के कार्मिकों के कार्यालय का प्रमुख बनाया. बाइडेन के राघवन को पदोन्नत करने की घोषणा से पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति के कार्मिकों के कार्यालय की निदेशक कैथी रसेल को संयुक्त राष्ट्र बाल कोष की अगली कार्यकारी निदेशक नियुक्त करने के इरादे की घोषणा की.

जो बाइडेन ने कहा कि कैथी रसेल के नेतृत्व में व्हाइट हाउस PPO ने लोगों की नियुक्ति में विविधता एवं तेजी के रिकॉर्ड तोड़े और यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर काम किया कि देश की संघीय सरकार अमेरिका को प्रतिबिंबित करे. उन्होंने एक बयान में कहा, मुझे खुशी है कि पहले ही दिन से कैथी के साथ मिलकर काम कर रहे गौतम राघवन PPO के नए निदेशक होंगे और इस बदलाव से हम एक दक्ष, प्रभावी, भरोसेमंद और विविध संघीय कार्यबल का निर्माण करने में सक्षम होंगे. इस तरह राघवन जो बाइडेन प्रशासन में शीर्ष पद तक पहुंचने वाले एक और भारतीय-अमेरिकी बन गए हैं.

भारत में जन्मे राघवन का पालन-पोषण सिएटल में हुआ. वह पहली पीढ़ी के प्रवासी हैं. उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. वह ‘वेस्ट विंगर्स: स्टोरीज़ फ्रॉम द ड्रीम चेजर, चेंज मेकर्स, एंड होप क्रिएटर्स इनसाइड द ओबामा व्हाइट हाउस’ के संपादक हैं. गौतम राघवन ने 2011-2014 तक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के LGBTQ समुदाय के साथ-साथ एशियाई अमेरिकी और प्रशांत द्वीपसमूह समुदाय के संपर्क के रूप में कार्य किया.

राघवन ने रक्षा विभाग, 2008 ओबामा के राष्ट्रपति अभियान और डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के लिए भी काम किया. गौतम राघवन ने 20 जनवरी, 2020 से राष्ट्रपति के उप सहायक और राष्ट्रपति के कर्मियों का व्हाइट हाउस कार्यालय के उप निदेशक के रूप में कार्य किया है. वह बाइडेन-हैरिस ट्रांजिशन टीम द्वारा नियुक्त पहले कर्मचारी भी थे, जहां उन्होंने राष्ट्रपति नियुक्तियों के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया. वह समलैंगिक हैं और अपने पति एवं एक बेटी के साथ वाशिंगटन डीसी में रहते हैं.

Share this
Translate »