Monday , October 3 2022
Breaking News

BCCI: इस सौगात के लिए क्या खूब दिन चुना, पुरूषों को दिया महिलाओं से कई गुना

Share this
  • महिला खिलाड़ियों को यह तोहफा अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन
  • 26  पुरुष खिलाड़ियों को कुल 98 करोड़ रूपये फीस के रूप में देगा
  • महिला अनुबंध में शामिल 19 खिलाडिय़ों को मात्र 4.70 करोड़ रुपये
  • जो पुरुष ए ग्रेड के एक खिलाडी के पांच करोड़ रुपये से भी कम

नई दिल्ली। बीसीसीआई का रवैया बड़ा ही दिलचस्प और काबिल-ए- गौर है फिर भी बढ़ चढ़ कर दावा किया जाता है कि ये पुरूष-महिला की बराबरी का दौर है। इसकी बानगी एक बार फिर देखने को मिली जब महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को दी जाने वाली राशि को पुरूष क्रिकेट खिलाड़ियों के मुकाबले काफी कम रखा गया हद यह है कि महिला खिलाड़ियों को यह तोहफा भी ऐन अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन दिया गया है। इससे एक बार फिर हमारे कथनी और करनी का फर्क सामने आ गया है।

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने पुरुष अनुबंध में एक नये वर्ग ग्रेड‘ए प्लस’की शुरुआत की है जिसमें पांच क्रिकेटरों को सात-सात करोड़ रूपये दिये जाएंगे। जिसके तहत इस नये वर्ग में कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को रखा गया है। इसके अलावा ए ग्रेड में पांच करोड़ रूपये, बी ग्रेड में तीन करोड़ रूपये और सी ग्रेड में एक करोड़ रूपये दिये जाएंगे। अर्थात क्रिकेट बोर्ड जहां चारों अनुबंध में शामिल 26  पुरुष खिलाड़ियों को कुल 98 करोड़ रूपये फीस के रूप में देगा।

वहीं हालांकि बीसीसीआई ने सीनियर महिला क्रिकेट के लिये भी ग्रेड सी का नया वर्ग शुरू किया है लेकिन महिला क्रिकेटरों को दी जाने वाली अनबंध राशि पुरुष क्रिकेटरों के मुकाबले बहुत ही कम है। जिसके अनुसार महिला क्रिकेटरों को ग्रेड ए में 50 लाख रूपये, ग्रेड बी में 30 लाख रूपये और ग्रेड सी में 10 लाख रूपये दिये जाएंगे। वहीं महिला अनुबंध में शामिल 19 खिलाडिय़ों को मात्र 4.70 करोड़ रुपये दिए जाएंगे जोकि पुरुष ए ग्रेड के एक खिलाडी के पांच करोड़ रुपये से भी कम है।

Share this
Translate »