Friday , April 26 2024
Breaking News

15 से 18 साल के बच्चों के लिए 3 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन, इन्हें भी लगेगी बूस्टर डोज: पीएम मोदी

Share this

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश को संबोधित किया.पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज देश को सावधान रहने की जरूरत है और सभी देशवासियों को मास्क पहनने का पालन करना चाहिए.

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि देश में इस वक्त एक लाख 40 हजार आईसीयू बेड हैं, जबकि ऑक्सीजन समेत 5 लाख बेड हैं. इसके साथ ही देश में अब तक 141 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. उन्होंने ऐलान किया कि आगामी 3 जनवरी से 15 से 18 साल तक के  बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जा रहा है. साथ ही फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए भी बूस्टर डोज 10 जनवरी से प्रारंभ किया जायेगा

उन्होंने कहा, भारत में भी कई लोगों के ओमीक्रॉन से संक्रमित होने का पता चला है. मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि पैनिक नहीं करें सावधान और सतर्क रहें. मास्क और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर पर धुलना, इन बातों को याद रखें. उन्होंने आगे कहा, कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन, कोरोना से मुकाबले का बहुत बड़ा हथियार है. और दूसरा हथियार है वैक्सिनेशन.

प्रधानमंत्री ने कहा – हम इस वर्ष के अंतिम सप्ताह में है. 2022 बस आने ही वाला है. आप सभी इसके स्वागत की तैयारी में जुटे हैं, लेकिन उत्साह और उमंग के साथ ही ये समय सचेत रहने का भी है. आज कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से संकट बढ़ा है. भारत में भी ये संकट बढ़ा है. सावधान रहें, सतर्क रहें, पैनिक न करें. मास्क का उपयोग करें, थोड़ी-थोड़ी देर पर हाथ को धोते रहें. अब जब वायरस म्यूटेट हो रहा है, तो हमारी इनोवेशन की क्षमता भी बढ़ी है. आज हमारे पास 18 लाख आइसोलेशन बेड्स हैं.

1 लाख 40 हजार आइसीयू बेड्स हैं. 90 हजार विशेष बेड्स बच्चों के लिए हैं, अगर हम सब कुछ मिला दें तो. 3000 से ज्यादा पीएसए ऑक्सजीन प्लांट्स काम कर रहे हैं. 4 लाख ऑक्सीजन सिलेंड दिए गए हैं. 141 करोड़ वैक्सीन डोज के मुश्किल लक्ष्य को भारत पार कर चुका है.वयस्क जनसंख्या में कम से कम 90 फीसदी को वैक्सीन की एक डोज लगायी जा चुकी है.भारतवासी इस पर गर्व करेंगे कि हमने सभी विपरीत परिस्थितियों के बीच यह किया.

Share this
Translate »