Monday , April 29 2024
Breaking News

बाग से 15 हजार नींबू चोरी, कानपुर में एफआईआर, किसानों ने लगाए 50 लठैत, रोजाना 22 हजार रुपए का उठा रहे खर्च

Share this

कानपुर. कभी आम रहा नींबू अब खास हो गया है. इसके रेट आसमान क्या छूने लगे, अब लूट भी होने लगी है. उत्तर प्रदेश में किसी बाग से नींबू चोरी का पहला मामला कानपुर में दर्ज किया गया है. यहां बिठूर के बाग से चोरों ने 15 हजार नींबू चोरी कर लिए.

मुख्यालय से करीब 15 किमी की दूरी पर बिठूर में गंगा कटरी किनारे बड़ी मात्रा में नींबू की खेती की जाती है, इसीलिए रेट बढऩे के साथ ही अब नींबू की देखभाल के लिए किसानों ने लठैत तैनात कर दिए हैं. रोजाना बाग की रखवाली 50 लठैत कर रहे हैं. इन पर 450 रुपए के हिसाब से रोजाना 22 हजार 500 रुपए खर्च किए जा रहे हैं.

दो और जिलों में हो चुकी है नींबू की चोरी

इससे पहले शाहजहांपुर और बरेली में नींबू चोरी के मामले सामने आए थे. बरेली की डेलापीर मंडी से चोरों ने बीते रविवार की रात 50 किलो नींबू चोरी कर लिए थे. वहीं शाहजहांपुर में बजरिया सब्जी मंडी से 60 किलो नींबू चुराया गया था. साथ में चोर 40 किलो प्याज और 38 किलो लहसुन भी ले गया था.

3 बीघा बाग में लगे नींबू हुए चोरी

शिवदीन पुरवा के अभिषेक निषाद ने बुधवार को बिठूर थाने में नींबू चोरी की स्नढ्ढक्र लिखाने के लिए तहरीर दी है. अभिषेक ने बताया कि उनके 3 बीघा बगीचे से 3 दिन के अंदर चोर करीब 15 हजार नींबू तोड़ ले गए. इससे परेशान अभिषेक ने नींबू पूरी तरह से तैयार होने तक बाग में ही अपना बसेरा बना लिया है. उधर, तहरीर मिलने के बाद पुलिस ने भी जांच शुरू कर दी है.

रात-रात भर दे रहे पहरा

बिठूर कटरी में नींबू उगाने वाले राम नरेश, चिरंजू, चौभी निषाद, जगरूप, जारी पोखर-बगीचा के केयर टेकर राजेंद्र पाल ने बताया कि नींबू के रेट बढऩे के बाद चोरी-छिपे नींबू तोडऩे वालों की संख्या बढ़ गई है. अब नींबू की रखवाली के लिए रात-रात भर जागना पड़ता है. वहीं कई बड़े बागों पर लठैत तक रखे गए हैं, जो लगातार रखवाली कर रहे हैं.

2 हजार बीघा में होती है पैदावार

कानपुर के चौबेपुर, बिठूर कटरी, मंधना, परियर में करीब 2 हजार बीघा जमीन पर नींबू के बगीचे हैं. यह पहली बार है कि नींबू के बगीचों में रखवाली हो रही है. कानपुर में नींबू के रेट की बात करें, तो 15 रुपए में 2 नींबू बिक रहे हैं. वहीं, थोक में 300 रुपए किलो तक नींबू बिक रहे हैं.

Share this
Translate »