Saturday , May 18 2024
Breaking News

सीएम योगी की घोषणा: घोटालों की जांच के लिए यूपी में सीबीआई की तर्ज पर बनेगा कानून

Share this

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार और आर्थिक अपराधों पर लगाम कसने के लिए सीबीआई की तर्ज पर यूपी स्पेशल पुलिस स्टेबिलिशमेंट एक्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम को सीबीआई की तरह बनाकर कड़ी कार्रवाई की जाए.

जानकारी के अनुसार गृह विभाग के दौरान सीएम योगी ने सीबीआई की तर्ज पर कानून बनाने के निर्देश दिए. वहीं प्रेजेंटेशन के बाद अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए है कि प्रदेश में होने वाले बड़े घोटालों, आर्थिक अपराधों, पेपर लीक जैसी बड़ी वारदातों की जांच के लिए पहले से मौजूद एसआईटी एक प्रशासनिक आदेश के आधार पर काम कर रही है, लेकिन इसे और प्रभावी बनाने के लिए सीबीआई की तरह एक्ट बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि एसआईटी को भी इसी तजज़् पर अधिकार देकर विवेचना आदि का काम और सुदृढ़ किया जाएगा.

अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रेजेंटेशन के दौरान मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि अबतक माफिया की 2081 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की गई है. इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कैबिनेट मंत्री अब फील्ड में जाएंगे. 18 मंडलों के लिए 18 टीमें गठित कर 18 सप्ताह के लिए कार्यक्रम तैयार किए जायेंगे. सचिवालय को दलालों से मुक्त रखा जाएगा.

उन्होंने कहा कि फील्ड के अधिकारियों को अनावश्यक सचिवालय न बुलाया जाए. कोई भी फाइल किसी भी पटल पर 3 दिन से ज्यादा लंबित न हो. इतना ही नहीं अगले 100 दिन में एसटीएफ अयोध्या यूनिट का गठन हो जाए. जालौन, मिजऱ्ापुर, बलरामपुर में महिला पीएसी बटालियन का गठन हो. देवबंद, बहराइच,अलीगढ़, कानपुर सहित अन्य एटीएस सेंटर्स की कार्रवाई में तेजी लाई जाए. स्पेशल पुलिस ऑपरेशन टीम की नई टीम के लिए अगले 100 दिन में तेज दक्ष कार्मिकों का चयन व प्रशिक्षण तेज हो. उन्हें विशेष स्नाइपर ट्रेनिंग दिलाएं. प्रत्येक महिला बीट सिपाही को स्कूटी उपलब्ध हो.

Share this
Translate »