Saturday , May 4 2024
Breaking News

पाकिस्तान पढऩे जाने वालों के लिए यूजीसी और एआईसीटीई ने जारी की एडवाइजरी, भूल के भी वहां पढऩे मत जाना, वरना..

Share this

नई दिल्ली. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने शुक्रवार को भारतीय छात्रों को पाकिस्तान के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है. एक संयुक्त परामर्श जारी करते हुए छात्रों से कहा कि वे पाकिस्तान के किसी भी कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश न लें, अन्यथा वे भारत में नौकरी करने या देश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने जैसे आवेदन के पात्र नहीं होंगे.

एडवाइजरी में यह दी समझाइस

यूजीसी और एआईसीटीई की एडवाइजरी में कहा है, सभी भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पाकिस्तान की यात्रा न करें. अगर भारत का कोई भी नागरिक/प्रवासी नागरिक जो पाकिस्तान के किसी भी डिग्री कॉलेज/शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेना चाहता है तो पाकिस्तान में अर्जित ऐसी शैक्षिक योग्यता (किसी भी विषय में) के आधार पर भारत में रोजगार या उच्च अध्ययन प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं होगा.

इन्हें मिलेगी छूट

हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि जो लोग पाकिस्तान से भारत आए हैं, उन्हें छूट दी जाएगी. एडवाइजरी में कहा गया है, प्रवासी और उनके बच्चे जिन्होंने पाकिस्तान में उच्च शिक्षा की डिग्री हासिल की है और जिन्हें भारत द्वारा नागरिकता प्रदान की गई है, वे गृह मंत्रालय से सुरक्षा मंजूरी प्राप्त करने के बाद भारत में रोजगार पाने के पात्र होंगे. गौरतलब है कि पिछले महीने यूजीसी और एआईसीटीई दोनों ने एक संयुक्त एडवाइजरी जारी कर चीन के विश्वविद्यालयों में प्रवेश नहीं लेने को कहा था. यह एडवाइजरी चीनी सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के मद्देनजर आई थी.

Share this
Translate »