Thursday , April 25 2024
Breaking News

राजकीय क्रय बढ़ाने के उद्देश्य से मोबाइल क्रय केन्द्रों के माध्यम से होगी गेहूँ खरीद

Share this

लखनऊ: 29 अप्रैल,
    प्रदेश सरकार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2022-23 में गेहूँ के राजकीय क्रय को बढ़ाने के उद्देश्य से मोबाइल क्रय केन्द्रों के माध्यम से गेहूँ खरीद की जाएगी। क्रय केन्द्र प्रभारी द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के उचित दर विक्रेताओं एवं ग्राम प्रधानों से वार्ता की जायेगी तथा जिस ग्राम में ट्रक लोड गेहूँ क्रय की सम्भावना होगी, वहाँ मोबाइल क्रय केन्द्र के माध्यम से पंचायत भवन में गेहूं क्रय किया जायेगा तथा वहीं से क्रय गेहूँ भारतीय खाद्य निगम से सम्बद्ध डिपो पर प्रेषित करेगा।
         खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार क्रय केन्द्र प्रभारी मोबाइल क्रय केन्द्र के माध्यम से खरीद की तिथि से ग्राम प्रधान एवं सम्बन्धित उचित दर विक्रेता को सूचित करेंगे तथा ग्राम प्रधान  व उचित दर विक्रेता गाँव में स्थित किसानों को मोबाइल टीम के आने की सूचना गांव के किसानों को पूर्व में उपलब्ध करायेंगे। मोबाइल क्रय केन्द्र का संचालन करने वाली टीम सम्बन्धित गाँव के सार्वजनिक स्थल यथा पंचायत भवन, उचित दर विक्रेता की दुकान पर गेहूँ क्रय सम्पादित करेगी। क्रय केन्द्र प्रभारियों के नाम एवं टेलीफोन नम्बर का प्रचार-प्रसार कराया जायेगा, ताकि उत्पादक क्षेत्र के किसान स्वयं केन्द्र प्रभारी से सम्पर्क कर मोबाइल क्रय केन्द्र की सुविधा प्राप्त कर सकें।
         इसके अलावा मोबाइल क्रय केन्द्र के माध्यम से क्रय हेतु सम्बन्धित ग्राम से भारतीय खाद्य निगम के डिपो तक की वास्तविक दूरी का भुगतान टेन्डर की दरों के अनुसार परिवहन ठेकेदार को किया जायेगा।

Share this
Translate »