Sunday , May 5 2024
Breaking News

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 182.86 करोड़ रूपये की लागत की परियोजनाओं का होगा शिलान्यास- जयवीर सिंह

Share this

लखनऊः 29 अप्रैल, 2022

उत्तर प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र को रोजगार एवं राजस्व अर्धन का एक सुनिश्चित जरिया बनाने के लिए 182.86 करोड़ रूपये लागत की 05 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जायेगा। ये परियोजनायें वाराणसी, कुशीनगर, मथुरा, आगरा तथा जनपद सिद्धार्थनगर में पर्यटकों को आकर्षित करने में अहम भूमिका निभायेगी।
यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृृति मंत्री जयवीर सिंह ने आज यहॉ दी। उन्होंने बताया कि इन परियोजनाओं के अंतर्गत जनपद वाराणसी में सारनाथ का समेकित पर्यटन विकास 72.63 करोड़ रूपये की लागत से कराया जायेगा। इस कार्य को पूरा करने के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण को जिम्मेदारी दी गई है। इसी प्रकार  16.83 करोड़ रूपये की लागत से जनपद कुशीनगर में कुशीनगर का समेकित पर्यटन विकास कराया जायेगा। इसके लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण को कार्यदायी संस्था बनाया गया है।
जयवीर सिंह ने बताया कि जनपद मथुरा में ब्रज क्षेत्र का समेकित पर्यटन विकास 71.05 करोड़ रूपये की लागत से कराया जायेगा। इस कार्य के लिए मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण को कार्यदायी संस्था बनाया गया है। इसी प्रकार 10.80 करोड़ रूपये की लागत से जनपद आगरा में कछपुरा में आर्टिजन सेंटर का निर्माण कराया जायेगा। इसके निर्माण के लिए आगरा विकास प्राधिकरण को जिम्मेदारी दी गई है। इसके अतिरिक्त 11.55 करोड़ रूपये की लागत से जनपद सिद्धार्थनगर के कपिलवस्तु (पिपरहवा) में डारमेट्री हॉल, पर्यटक सूचना केन्द्र एवं कुटीर का पुनर्निर्माण का प्रस्ताव है। इसके लिए उ0प्र0 प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लि0 को कार्यदायी संस्था बनाया गया है।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि उ0प्र0 में ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व की अंतर्राष्ट्रीय स्तर की विश्व धरोहर मौजूद हैं। इनका दीदार करने पूरे देश-विदेश से सैलानियों का आवागमन होता है। वर्तमान समय में प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने सुशासन, सुरक्षा एवं विकास का एक बेहतर माहौल तैयार करने के साथ ही अपराध एवं भ्रष्टाचार के प्रति जीरों टॉलरेन्श की नीति अपनाने से प्रदेश की कानून व्यवस्था की सराहना पूरे देश में हो रही है। इन कारणों प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी होगी। इसको दृष्टिगत रखते हुए सैलानियों के स्वागत के लिए विभिन्न पर्यटक योजनाओं को तेजी से पूरा कराया जा रहा है।

Share this
Translate »