Wednesday , July 6 2022
Breaking News

उत्तर भारत को मिलेगी हीट वेव से राहत: केरल-कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना

Share this

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने उत्तर भारत में हीट वेव से राहत मिलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 22 मई से लेकर 24 मई तक दिल्ली और एनसीआर में थोड़ी तेज प्री-मानसून बारिश हो सकती है. प्री-मानसून बारिश के चलते पूरे दिल्ली-एनसीआर में तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी और तेज हवाएं चलने की संभावना है. 

इसके अलावा बुलेटिन में यह भी कहा गया है कि शहर के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही मौसम विभाग ने 23 मई और 24 मई के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी के चलते गर्मी कम होने का अनुमान है

मौसम विभाग ने अपने लेटेस्ट बुलेटिन में कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी इलाके में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. आज से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है.

इसके अलावा तटीय और दक्षिणी कर्नाटक व केरल में भारी बारिश होने की संभावना है. हालांकि रविवार के बाद इन क्षेत्रों में बारिश कम होने की संभावना है. वहीं अरुणाचल प्रदेश और अगले 2 दिनों के दौरान असम, मेघालय, बंगाल व सिक्किम में भी बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है.

वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर जल्दी पहुंचने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून अब केरल की ओर बढ़ रहा है और मौसम विभाग ने अगले सप्ताह के मध्य तक केरल में दस्तक देने की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने बताया कि सप्ताह के अंत तक केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढऩे के लिए स्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी.

Share this
Translate »