Monday , April 29 2024
Breaking News

निर्वाचन आयोग की घोषणा: राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को होगी वोटिंग, 21 जुलाई को मतगणना

Share this

दिल्ली. भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है. राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा होने के एक हफ्ते के भीतर अधिसूचना जारी हो जाएगी. इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन के लिए करीब 2 हफ्ते का वक्त मिलेगा. नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के अगले दिन नामांकन प्रत्रों की जांच होगी. इसके बाद नामांकन वापसी के लिए 2 से 3 दिन का वक्त मिलेगा. मतदान के 2 से 3 दिन बाद मतगणना होगी. उम्मीद है कि यह पूरी प्रक्रिया 20 जुलाई तक पूरी हो जाएगी.

वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल आगामी 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. चुनाव आयोग राष्ट्रपति चुनाव के लिए विशेष इंक वाला पेन मुहैया कराएगा. चुनाव आयोग ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए सांसदों को 1, 2, 3 लिखकर पसंद बतानी होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत के राष्ट्रपति का पद दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का पद है. भारत के 16वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए चुनाव की घोषणा करते हुए गौरवान्वित महसूस करता हूं. राष्ट्रपति कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है, 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति को शपथ लेनी है.

ष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग करने वाले निर्वाचन मंडल में राजनीतिक गठबंधनों की बात करें तो कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन के पास 23 प्रतिशत के करीब वोट है. वहीं एनडीए गठबंधन के पास लगभग 49 प्रतिशत वोट हैं. संविधान के अनुच्छेद 62 का संदर्भ देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए चुनाव उससे पहले संपन्न होना चाहिए.

Share this
Translate »