Friday , April 26 2024
Breaking News

डीआरडीओ ने नौसेना के जहाज से किया वीएल-एसआरएसएएम का सफल परीक्षण, भारत की बड़ी सफलता

Share this

नई दिल्ली. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने शुक्रवार को घोषणा की कि भारत ने उड़ीसा के चांदीपुर तट से दूर एक भारतीय नौसेना जहाज से वर्टिकली लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

डीआरडीओ अधिकारियों के मुताबिक वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल का आज रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और भारतीय नौसेना द्वारा सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया. लॉन्च भारतीय नौसेना के जहाज से चांदीपुर, ओडिशा के तट पर आयोजित किया गया था.

वीएल-एसआरएसएएम, एक जहाज से चलने वाली हथियार प्रणाली है, जो समुद्री-स्किमिंग लक्ष्यों सहित निकट सीमा पर विभिन्न हवाई खतरों को बेअसर करने के लिए है. डीआरडीओ के अनुसार, सिस्टम का आज का प्रक्षेपण एक उच्च गति वाले हवाई लक्ष्य की नकल करने वाले विमान के खिलाफ किया गया था, जो सफलतापूर्वक लगा हुआ था. उन्होंने कहा, स्वास्थ्य मानकों के साथ वाहन के उड़ान पथ की निगरानी आईटीआर, चांदीपुर द्वारा तैनात कई ट्रैकिंग उपकरणों का उपयोग करके की गई थी. परीक्षण लॉन्च की निगरानी डीआरडीओ और भारतीय नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई थी.

राजनाथ ने डीआरडीओ, नौसेना को बधाई दी

इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीएल-एसआरएसएएम के सफल उड़ान परीक्षण के लिए डीआरडीओ और भारतीय नौसेना को बधाई दी. राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, डीआरडीओ, भारतीय नौसेना और उद्योग को चांदीपुर, ओडिशा के तट पर वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल के सफल उड़ान परीक्षण के लिए बधाई. यह सफलता हवाई खतरों के खिलाफ भारतीय नौसेना के जहाजों की रक्षा क्षमता को और बढ़ाएगी.

Share this
Translate »