Tuesday , August 9 2022
Breaking News

दूध वाली चाय से होती है एसिडिटी, तो ट्राई करें ये हर्बल टी

Share this

चाय पीने की आदत ऐसी होती कि जब तक वे चाय न पी लें, तलब शांत नहीं होती और चाय पीने की वजह से गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. अगर आप पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं, तो आप दूध वाली चाय की जगह हर्बल टी पीएं.चाय की तलब पूरी वाली उन हर्बल टी के बारे में जिसे आप अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. आइए जानते हैं हम किन हर्बल टी के बारे में बात कर रहे हैं.

हर्बल टी के फायदे- दूध से बनी चाय स्वाद तो देती है, लेकिन सेहत पर कई तरह के नुकसान भी पहुंचाती है. हर्बल टी  एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. हर्बल चाय शरीर में एसिडिटी और गैस की समस्या को दूर करने में मदद करती है.

ग्रीन टी- हर्बल टी देसी चीजों से बनकर तैयार होती है. अगर ग्रीन टी की बात करें, तो इसे प्रोसेस नहीं किया जाता है और यह चाय के पौधे के ऊपर के कच्चे पत्ते से बनती है. यह एंटीऑक्सीडेंट भी होती है. ग्रीन टी में टेस्ट के लिए तुलसी, अश्वगंधा, इलायची, दालचीनी जैसी चीज़ें मिला सकते हैं.

जिंजर-हनी लेमन टी- अदरक, शहद और नींबू इन के मेल से भी एक चाय बनती है. पेट में सूजन हो या किसी भी तरीके की पेट में समस्या हो तो आप इस चाय को पी सकते हैं. ध्यान रहे कि इस चाय में दूध न डालें.

कैमोमाइल टी- कैमोमाइल एक फूल होता है. इसे बबूना भी कहते हैं. इस चाय को पीने से स्ट्रेस भी कम होता है और इसे रूटीन में शामिल करने पर यह गैस और कब्ज़ जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है

पिपरमिंट टी- अगर आप गैस की समस्या से परेशान हैं, तो पिपरमिंट टी पी सकते हैं. यह आपको गैस की समस्या से राहत दे सकती है. पिपरमिंट से बनी हुई हर्बल टी गैस की समस्या से छुटकारा पाने के अलावा भी कई फायदे हमें पहुंचाती है.

Share this
Translate »