Tuesday , August 9 2022
Breaking News

यूपी वासियों के लिए योगी सरकार ला रही है फैमिली कार्ड, सरकारी नौकरी सहित मिलेंगे कई फायदे

Share this

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही प्रदेशवासियों को नई सौगात देने जा रही है. जल्द ही योगी सरकार उत्तर प्रदेश में फैमिली कार्ड जारी करने जा रही है. सीएम योगी ने ट्वीट कर खुद इस योजना के बारे में जानकारी दी.

सीएम योगी ने कहा कि इस फैमिली कार्ड के जरिए सरकारी नौकरी, रोजगार या स्वरोजगार से वंचित परिवारों को चिह्नित किया जाएगा. इसी के साथ राज्य सरकार का प्रयास होगा कि हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी, रोजगार अथवा स्वरोजगार के साथ जोड़ा जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि यूपी में बेरोजगारी दर 18 प्रतिशत से अधिक थी जो अब 3 प्रतिशत से नीचे आ चुकी है. यूपी में सबसे अधिक युवा हैं तो सबसे अधिक आकांक्षाएं भी होंगी. हम जल्द ही प्रदेश के हर परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी, रोजगार, स्वत: रोजगार से जोड़ने की कार्ययोजना लेकर आ रहे हैं.

गौरतलब है कि इस कार्ड की मदद से अलग-अलग सरकारी स्कीम का लाभ देने की भी सहूलियत होगी. फैमिली कार्ड की मदद से बाकी कई अलग-अलग कार्डों की जरूरत भी खत्म हो जाएगी. फैमिली कार्ड या परिवार कार्ड की मदद से परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की तैयारी की जा रही है.

बताया जा रहा है कि जारी किया जाने वाला यह फैमिली कार्ड वास्तव में परिवार का पहचान पत्र होगा. इससे परिवार की पहचान आसानी से हो सकेगी. इसी के साथ कार्ड की मदद से पता लगाया जा सकेगा कि किस परिवार को कौन-कौन सी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है.

Share this
Translate »