Tuesday , April 16 2024
Breaking News

फिर सक्रिय हुआ मानसून, देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

Share this

दिल्ली. देश के उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित कई अन्य प्रदेशों में भारी बारिश हो रही है. इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत और कच्छ के कुछ हिस्सों से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.

इसके अलावा ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 21 सितंबर तक और विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 20 से 22 सितंबर, 2022 के दौरान उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव के क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में आज 20 सितंबर को गरज के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया है.

वहीं मौसम विभाग ने तेलंगाना में भी 21 सितंबर तक बारिश का अनुमान जताया है. इसके अलावा झारखंड में 20 सितंबर को, पूर्वी मध्य प्रदेश में 23 सितंबर तक, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में 21 सितंबर तक और वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश में 23 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है. वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 23 सितंबर तक, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज 20 को मध्यम बारिश का अनुमान है. वहीं उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 21 सितंबर को मध्यम बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तर-पश्चिम भारत में एंटी-साइक्लोनिक प्रवाह के कारण अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में शुष्क मौसम की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती परिसंचरण के कम दबाव में तब्दील होने की वजह से सोमवार को ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई है.

Share this
Translate »