Thursday , December 8 2022
Breaking News

चीन के खतरनाक मंसूबे, 21 देशों में अवैध थाने चला रहा है, कई अमीर देशों को भी फंसाया

Share this

बीजिंग. चीन क्या पूरी दुनिया पर धीरे-धीरे कब्जा करने की कोशिशों में जुटा हुआ है? चीन के खतरनाक मंसूबों पर एक रिपोर्ट से तो ऐसा ही लग रहा है. उसने कम से कम 21 देशों में अपने अवैध थाने खोल लिए हैं और दूसरे देश की जमीन से बहुत ही आसानी से अपना हित साध रहा है.

आश्चर्यजनक बात तो ये है कि चीन ने अपनी इस खौफनाक कूटनीति में कई यूरोपियन देशों को भी फंसा लिया है और शायद उन्हें इसका अंदाजा ही नहीं है कि ड्रैगन कौन सी चाल चल रहा है. अब जब मानवाधिकारों की चिंता बढ़ी है तब ऐसी रिपोर्ट सामने आई है, जो कि किसी भी देश की संप्रभुता को चुनौती देता नजर आ रहा है.

दूसरे देशों से अपने अवैध थाने चला रहा है चीन-रिपोर्ट यकीन करना मुश्किल है, लेकिन हकीकत ये है कि चीन अपनी चालबाजियों में इतनी तेजी से सफल होता जा रहा है कि वह कम से कम 21 देशों से अपने 30 गैर-कानूनी थानों को संचालित कर रहा है. हैरानी की बात तो ये है कि इसमें कनाडा और आयरलैंड जैसे विकसित और अमीर देश भी शामिल हैं, जो अब भी उसकी संदिग्ध विस्तारवादी नीति को समझ पाने में नाकाम हो रहे हैं. अब जाकर इन देशों के मानवाधिकार संगठनों को ड्रैगन के मंसूबे को लेकर माथा ठनक रहा है. सबसे बड़ी बात ये है कि इन सारे पुलिस थानों को अनौपचारिक कहा जा रहा है.

Share this
Translate »