Sunday , September 25 2022
Breaking News

UIDAI की लोगों को खास चेतावनी, आधार की जानकारी देने में बरते सावधानी

Share this

नई दिल्ली। आजकल के दौर में इंटरनेट पर कई सुविधा और सेवा का लाभ लेने के लिए जब-तब हम अपनी तमाम खास जानकारी भी भरते हैं या देते हैं तो अब इसको लेकर ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) चेतावनी दी है और लोगो से कहा है कि इंटरनेट पर आधार की जानकारी देते समय लोगो को सावधानी बरतनी चाहिए।  

गौरतलब है कि (UIDAI) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि लोग इंटरनेट पर किसी सेवा का लाभ लेने के लिए अपनी निजी जानकारी जिसमें आधार नंबर भी शामिल है, भरते है। उस वक्त जब लोग अपनी जानकारी भर रहे हो तो लोगो को सावधानी बरतनी चाहिए। ज्ञात हो कि गूगल में मेरा आधार मेरी पहचान पर आधार से जुड़ी जानकारी मुहिया कराने के मामले में (UIDAI)  ने कहा है कि इसका आधार और उसके डेटाबेस की सुरक्षा से कोई लेनादेना नहीं है।

इतना ही नही UIDAI  ने  लोगों को आगाह करते हुए अपने बयान में ये जरूर कहा है कि कुछ असमाजिक तत्वो द्वारा आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी जरूर प्रकाशित की जा रही है, पर इसका (UIDAI)  से कोई लेना-देना नहीं है। हम लोगो को विश्वास दिलाते है कि हमारी तरफ से किसी भी व्यक्ति को आधार से जुड़ी जानकारी मुहिया नहीं कराई जाती।

साथ ही (UIDAI) ने कहा कि आधार कार्ड भी अन्य गोपनीय कागजों की तरह एक गोपनीय दस्तावेज है। (UIDAI) ने इसके तकनीकि विशेषता के आधार पर बताया कि अगर कोई व्यक्ति किसी प्रकार से अन्य किसी दूसरे व्यक्ति का आधार नंबर जान भी लेता है तो ऐसे में वह दूसरे व्यक्ति की पहचान नहीं हासिल कर सकता।

इसके अलावा (UIDAI) ने बताया कि इसके लिए आधार नंबर का बायोमेट्रिक मिलान करना भी आवश्यक होता है। इसलिए यह कहना कि केवल आधार नंबर से किसी भी व्यक्ति की निजी जानकारी हासिल की जा सकती है तो गलत होगा। वहीं दूसरी तरफ (UIDAI)  ने गूगल पर आधार की पीडीएफ(PDF) होने की खबरो को गलत बताते हुए कहा है कि ये सभी खबरें गलत है और उनका वास्तविकता से दूर दूर तक कोई संबंध नहीं है।

 

Share this
Translate »