Wednesday , July 6 2022
Breaking News

CPU की इस खामी को बताऐं, माइक्रोसाफ्ट से एक करोड़ पाऐं

Share this

नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट कंपनी आपको ईनाम में 1 करोड़ रुपए पाने का मौका दे रही है। कंपनी ने एक लिमिटेड बाउंटी प्रोग्राम की शुरूआत की है जिसके तहत Meltdown और Spectre जैसे सीपीयू खामी को ढूंढने पर 2 लाख 50 हजार डॉलर (लगभग 1 करोड़ 62 लाख रुपए) का रिवार्ड देने का ऐलान किया है।

गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक एक  नए तरीके की खामी जनवरी में इंटेल, एएमडी और एआरएम के प्रोसेसर्स में पाई गई थी जिसे Spectre और Meltdown का नाम दिया गया। इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने पैच भी जारी किया था क्योंकि इससे सबसे ज्यादा खतरा माइक्रोसॉफ्ट कंप्यूटर पर ही है।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में कहा है, ‘थ्रेट का वातावरण बदल रहा है और इसलिए हम बाउंटी प्रोग्राम शुरु कर रहे हैं ताकि रिसर्चर्स को नई तरीके की खामी ढूंढने का प्रोत्साहन मिल सके।’ माइक्रोसॉफ्ट में सिक्योरिटी ग्रुप मैनेजर फिलिप मिन्सर ने कहा है, ‘हमें उम्मीद है कि यह रिसर्च पहले से चल रही है जिसमें अटैक के नए मेथड होंगे।’ उन्होंने यह भी कहा है कि इस तरह के अटैक पूरी तरह से नए हैं।

ज्ञात हो कि इन दो बग से न सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट कंप्यूयर बल्कि ऐपल ने इन खामियों पर एक बयान जारी किया था। कंपनी ने कहा था कि सभी मैक और आईओएस डिवाइस यानी आईफोन और आईपैड Meltdown और Spectre नाम के इस बग से प्रभावित हैं। इससे पहले गूगल सिक्योरिटी ब्लॉग में इसके बारे में बताया गया था कि यह बग कितना गंभीर हो सकता है।

 

Share this
Translate »